Israel reacts after Lebanon blast: लेबनान में जो हुआ, उससे पूरी दुनिया वाकिफ है. 17 सितंबर को हिज़बुल्लाब के लड़ाकों के पेजर ब्लास्ट हुए, इसके बाद 18 सितंबर को वॉकी टॉकी में ब्लास्ट हुए. दोनों अटैक्स में 32 लोगों की मौत हुई. अब इसके बाद इजराइल का बयान सामने आया है.


इजराइल ने क्या कहा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बीच, इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलांट ने युद्ध में एक "नए चरण" की शुरुआत का ऐलान किया है और कहा कि अब ध्यान उत्तरी इलाके पर है. गैलांट ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया,"हम युद्ध के एक नए फेज की शुरुआत में हैं. हम उत्तरी इलाके में संसाधन और सेना आवंटित कर रहे हैं और हमारा मिशन साफ है: इजरायल के उत्तरी समुदायों की उनके घरों में सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करना. ऐसा करने के लिए, सुरक्षा स्थिति को बदलना होगा."


बता दें, इजराइल ने इन दोनों ब्लास्ट को लेकर कोई बयान नहीं दिया है. इसके साथ ही मीडिया के पूछे जाने पर सरकार ने इन हमलों से इंकार भी नहीं किया है.


लेबनान में वॉकी टॉकी ब्लास्ट


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को लेबनानी रेड क्रॉस के दर्जनों एम्बुलेंस कर्मचारियों ने लेबनान में वॉकी-टॉकी विस्फोटों के बाद घायल हुए लोगों को बचाने और निकालने के लिए काम किया. लेबनानी रेड क्रॉस आपातकालीन चिकित्साकर्मियों की 30 से अधिक टीमें दक्षिणी लेबनान, बेरूत के दक्षिणी उपनगरों और मध्य बेका घाटी में काम कर रही थीं. इसके अलावा, निकासी प्रयासों में मदद के लिए माउंट लेबनान और बेरूत में 50 एम्बुलेंस दल अलर्ट पर थे.


लेबनानी डिफेंस ने क्या कहा?


लेबनानी सिविल डिफेंस ने कहा था कि वह 60 घरों और दुकानों में लगी आग को बुझाने के लिए काम कर रहा है, जो वॉकी-टॉकी में विस्फोट के बाद लगी थी, जिसमें एक लिथियम बैटरी की दुकान भी शामिल है. नेबतीह गवर्नरेट में 15 कारों और दर्जनों मोटरसाइकिलों में आग लग गई और दो फिंगरप्रिंट डिवाइस भी जल गए.


इससे पहले मंगलवार को लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया था कि वे पेजर विस्फोटों के बाद "बड़ी तादाद में घायल लोगों को अस्पतालों में स्थानांतरित किए जाने" को देखते हुए तत्काल काम पर लौट आएं. अधिकारियों ने बढ़ती ज़रूरत की आशंका में लोगों से रक्तदान करने की गुजारिश की थी.