Kuwait Fire: कुवैत के दक्षिणी शहर के मंगाफ इलाके में एक बिल्डिंग में भीषण आग लगी है. जिसमें 40 से ज्यादा भारतीयों की मौत हो गई है, जबकि 50 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. इस हादसे में 4 भारतीयों की भी मौत हो गई है. जबकि कई घायल हैं. यह हासदा आज यानी 12 जून की तड़के सुबह हुआ है. आग की लपटे इतनी तेज थी कि देखते-देखते पूरी इमारत में फैल गई, जिससे कई लोग इमारत के भीतर फंस गए. इस हादसे में 20 भारतीय घायल हैं. मकामी मीडिया ने यह जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इमारत में रहते थे मजदूर
कुवैत पुलिस के सीनियर अधिकारी ईद रशीद हमद ने बताया, "हादसे की जानकारी स्थानीय समय के मुताबिक सुबह करीब 6 बजे दी गई. जिस इमारत में आग लगी थी, उसमें मजदूर रहते थे और वहां पर वह बड़ी संख्या में मौजूद थे। पुलिस अधिकारी ने आगे बताया कि दर्जनों लोगों को बिल्डिंग से बाहर निकाल लिया गया है, लेकिन आग की वजह से 41 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है."


स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया बयान
वहीं, कुवैती स्वास्थ्य मंत्रालय के तरफ से एक बयान जारी किया गया है. इस बयान में कहा गया है, "बिल्डिंग में से रेस्क्यू किए गए सभी जख्मी लोगों को नजदीकी हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है. बिल्डिंग में लगी आग में जख्मी हुए लोगों को सही मेडिकल सेवा देने के लिए डॉक्टर और अधिकारी सभी कदम उठा रहे हैं."


भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो कुवैत के एक कंपनी के कर्मचारी हैं. इसमें भारती मजदूर भी रहते थे. वहीं, कुवैत में भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज भारतीय कर्मचारियों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर: +965-65505246 जारी किया है. सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ें. दूतावास हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है."


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्या कहा?
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कुवैत सिटी में आग लगने की खबर से गहरा सदमा लगा है. कथित तौर पर 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं. हमारे राजदूत शिविर में गए हैं. हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं." उन्होंने कहा, "दुखद रूप से अपनी जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना. घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित लोगों को पूरी सहायता प्रदान करेगा." 


कंपनी के मालिक गिरफ्तार-मंत्री
कुवैत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कुवैत के आंतरिक मंत्री शेख फहाद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को मंगफ इमारत के मालिक, इमारत के चौकीदार और साथ ही घटनास्थल पर आपराधिक साक्ष्य कर्मियों की जांच पूरी होने तक मजदूरों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है. आग लगने की घटना का दौरा करने के बाद मंत्री ने एक बयान में कहा, "आज जो कुछ हुआ वह कंपनी और इमारत के मालिकों के लालच का नतीजा है."