Pakistan: पाकिस्तान में रविवार को दो अलग-अलग बस दुर्घटनाओं में 11 तीर्थयात्रियों सहित कम से कम 37 लोग मारे गए और कई दूसरे लोग घायल हो गए हैं. पहला हादसा तब हुआ जब बस 70 लोगों को लेकर बलूचिस्तान के मकरान कोस्टल हाईवे से जा रही थी और अपना बैलेंस खो बैठी. इस हादसे में 11 लोगों की मौत होगई और 35 लोग घायल हो गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बस शिया ज़ायरीन को ईरान से पंजाब लेकर आ रही थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मकरान तटीय हाईवे 653 किलोमीटर लंबा नेशनल हाईवे है जो पाकिस्तान के अरब सागर तट के साथ सिंध प्रांत के कराची से बलूचिस्तान प्रांत के ग्वादर तक फैला हुआ है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, दुर्घटना में शामिल ज़्यादातर यात्री लाहौर या गुजरांवाला के थे.


कुछ घंटों बाद ही दूसरा हादसा


इसके कुछ घंटों बाद ही दूसरा हादसा हुआ. जिसमें 26 लोगों की मौत हो गई. यहां एक बस पीओके में 35 लोगों को ले जा रही थी और वह खाई में गिर गई. यह किस वजह से हुआ इसके बारे में अभी जानकारी सामने नहीं आई है. साधनोती के उपायुक्त उमर फारूक ने बताया कि मृतकों में बच्चे, महिलाएं और पुरुष शामिल हैं और ये सभी साधनोती जिले के हैं.


जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन


पुलिस, प्रशासन और बचाव दल घटनास्थल पर मौजूद हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कुछ लोगों की पहचान कर ली गई है. राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है.


उन्होंने कहा,"दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवारों के साथ हैं." उन्होंने राहत कामों में तेजी लाने की जरूरत पर बल दिया. पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं और जानमाल के नुकसान पर अफसोस जताया.


इससे पहले भी हो चुकी है दुर्घटना


ये दुर्घटनाएं ईरान में पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस के दुर्घटनाग्रस्त होने के कुछ ही दिनों बाद हुई हैं, जिसमें 35 लोग मारे गए थे और 15 घायल हो गए थे.