Pakistan Election News: पाकिस्तान में आज लोकसभा और विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक इमरान खान ने गुरुवार को अद‍ियाला जेल से डाक मतपत्र के जरिए आम चुनाव के लिए अपना वोट डाला. स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी. हालांकि, खान की पत्नी बुशरा बीबी मतदान नहीं कर सकीं, क्योंकि डाक मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें दोषी ठहराया गया और गिरफ्तार कर लिया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डॉन ने जेल अफसरों के हवाले से बताया कि केवल वैध कम्प्यूटरीकृत राष्ट्रीय पहचान पत्र (CNIC) वाले कैदियों को ही मतदान करने की इजाजत दी गई है. बुधवार को एक्स पर एक पोस्ट में, पीटीआई के केंद्रीय सूचना सचिव रऊफ हसन ने कहा था कि पूर्व प्रधान मंत्री खान ने देश की गरिमा, सम्मान और संप्रभुता को बहाल करने और लोगों के फायदे के लिए अपनी जिंदगीसहित सब कुछ न्योछावर कर दी है.


हसन ने कहा, "देश के नागरिक होने के नाते हमें कर्ज चुकाना है. हमें अपने वोट का इस्तेमाल उस सड़ी-गली व्यवस्था को खत्म करके पाकिस्तान का चेहरा बदलने के लिए करना चाहिए, जिसने देश और इसके लोगों पर बुरी पकड़ बना रखी है."


ख्याल रहे कि पाकिस्तान आम चुनाव के लिए गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच देश भर के 90 हजार मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया. मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे समाप्त होगा. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, मतदान शुरू होने से कुछ मिनट पहले, देश भर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गईं.


देश के आंतरिक मंत्रालय ने कहा, "हाल ही में आतंकवादी गतिविधियों में तेजी की वजह से यह कदम उठाया गया है." इस्लामाबाद पुलिस ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था कायम है और बुधवार सुबह से ही मतदान केंद्रों पर निगरानी रखी जा रही है. चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए एक ही दिन मतदान हो रहा है. 128 मिलियन से ज्यादा लोग, या देश की कुल आबादी के आधे से अधिक, आम चुनाव में मतदान के पात्र हैं. ईसीपी के मुताबिक, निचले सदन की 266 सीटों के लिए चुनाव होने थे, लेकिन एक उम्मीदवार की मौत हो जाने की वजह से एक सीट के लिए चुनाव स्थगित कर दिया गया.