Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान इस दौरान आर्थिक संकट से जूझ रहा है. देश के नागरिक महंगाई की मार झेल रहे हैं. रोजमर्रा के सामानों के  दाम भी आसमान छू रहे हैं. ईद के मौके पर लोगों को सामान खरीदने में भारी कीमत चुकानी पड़ रही है. यहां तक की ईद-उल-अज़हा के मौके पर चिकन जिस कीमत पर बिक रहा है उसे जानकर आपके होश फाख्ता हो जाएंगे. आपको बता दें बकरीद के मौके पर चिकन की काफी कम मांग होती है, जिसकी वजह से आमतौर पर उसकी कीमत गिर जाती है. पाकिस्तान में ना सिर्फ चिकन बल्कि दूख कीमत भी तेजी से बढ़ी है.


पाकिस्तान में आसमान छूती चिकन और दूध की कीमतें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान पोल्ट्री एसोसिएशन के केंद्रीय अध्यक्ष चौधरी मोहम्मद अशरफ ने डॉन अखबार को बताते हैं कि मेरे 35  साल के अनुभव में ऐसा कभी नहीं हुआ है. पहली बार ईद उल अज़हा के मौके पर चिकन की कीमत रिकॉर्ड तोड़ स्तर पर पहुंच गई हैं. जानकारी के अनुसार जिंदा मु्र्गे की कीमत 560 रुपये वहीं साफ मांस की कीमत 820-850 रुपये किलो है. बोन लेस चिकन पाकिस्तान की मार्किट में 1400 रुपये किलो बिक रहा है.


किस कारण से बढ़ रही हैं कीमतें


अशरफ बताते हैं कि एसोसिएशन ने पिछले छह महीने में चारे की कमी और बढ़ती कीमतों के कारण पोल्ट्री संकट के बारे में जानकारी दी थी. ऐसा सोयाबीन के आयात पर बैन के कारण हुआ है. उन्होंने कहा आज पोल्ट्री उद्योग सोयाबीन फीड की भारी कमी का सामना कर रहा है. इसको लेकर वह पीपीपी नेता आसिफ अली जरदारी से भी मिले थे और उन्हें इसके बारे में बताया था. पाकिस्तान के पास जरूरत का 10 फीसद सोयाबीन अफ्रीका से मिल रहा है.


दूध की बढ़ती कीमतें


वही दूध की कीमतें भी आसमान छू रही हैं. 1 जुलाई से दूध की कीमतों में इजाफा होने जा रहा है. जिसके बाद पाकिस्तान में दूध 230-240 रुपये प्रति लीटर मिलना शुरू हो जाएगा. 1 जून को दूध की कीमतें बढ़ाई गईं थीं जिसके बाद दूध 220 रुपये मिलना शुरू हो गया हालांकि प्रशासन के प्रेशर के बाद दूध की कीमत कुछ कम हुईं थीं. जो एक बार फिर बढ़नी शुरू हो गई हैं.