Pakistan Petrol Price: पाकिस्तान में लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. एक बार फिर शहबाज शरीफ सरकार ने डीजल पर 20 रुपये बढ़ाने का फैसला किया है. इसको लेकर सरकार का कहना है वैश्विक तौर पर पेट्रोलियम के दामों में इजाफा हुआ है, इसी वजह से दाम बढ़ाए गए हैं. पाकिस्तान के फाइनेंस डिविजन ने अपने बयान में कहा- “अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम की कीमतें बढ़ी हैं. जिसकी वजह से पाकिस्तान में उपभोक्ता कीमतों में भी बदलाव किया जा रहा है.''


पाकिस्ताम में बढ़े पेट्रोल के दाम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकस्तान में पेट्रोल के दामों में 17.50 रुपये इजाफा किया गया है वहीं डीजल के दाम में 20 रुपये प्रति लीटर इजाफा किया गया है. ये नए दाम 16 अगस्त से पूरे मुल्क में लागू हो रहे हैं. इससे पहले 1 अगस्त को सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 19 रुपयों की बढ़ोतरी की थी. इशाक डार, जिन्होंने 12 अगस्त को अपनी सरकार के भंग होने पर वित्त मंत्री के तौर पर आखिरी बार इसका ऐलान किया था. उनका कहना था कि पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी आईएमएफ की शर्तों के मानने के कारण की गई है.


पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दाम


पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम बढ़कर 290.45 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं वहीं डीजल 293.40 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.


बेहद खराब हैं पाकिस्तान के आर्थिक हालात


पाकिस्तान इस वक्त बुरे आर्थिक हालातों से जूझ रहा है. रोजमर्रा की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. आईएमएफ की डील से पाक को लाभ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दें इस्लामाबाद ने पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ 3 अरब डॉलर का अतिरिक्त समझौता किया था.


आईएमएफ समझौते की वजह से बढ़ रहे हैं दाम?


जानकारों का मानना है कि आईएमएफ के समझौते के कारण मुल्क में जरूरी चीजों के लगातार दाम बढ़ रहे हैं. पेट्रोल, डीजल पर टैक्स को बढ़ाना और सब्सिडी को खत्म करना आईएमएफ की शर्तों में है. इससे आम जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.