Israel Palestine conflict: हमास और इजराइल के बीच चल रहे युद्ध ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है. गाजा पट्टी में चल रहे कत्लेआम की भयानक तस्वीरें और वीडियो सामने आ रही हैं. इस जंग को रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं. इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रिंयका गांधी वाड्राका बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "दोनों तरफ मचे नरसंहार को रोकने की बात कही है. उनका कहना है कि सीजफायर ही इस जंग का एकमात्र समाधान है, वरना कुछ नहीं बचेगा."


गाजा में किया गया है नरसंहार


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने पोस्ट में लिखा, फिलिस्तीन में लगभग 10 हजार लोग, जिनमें 5 हजार से ज्यादा बच्चे शामिल हैं, उनका नरसंहार किया गया है. ये बेहद शर्मनाक है. परिवार के परिवार खत्म कर दिए गए हैं. अस्पतालों और एंबुलेंस पर बमबारी की गई, रिफ्युजी कैंपों को निशाना बनाया गया है और फिर भी ‘फ्री’ वर्ल्ड के तथाकथित लीडर फिलिस्तीन में नरसंहार को समर्थन दे रहे हैं. युद्धविराम सबसे छोटा कदम है, जिसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के जरिए तुरंत लागू किया जाना चाहिए वरना इसका कोई नैतिक अधिकार नहीं बचेगा."


प्रियंका ने इस बात जताई थी नाराजगी


इससे पहले भी प्रियंका गांधी बयान दे चुकी हैं. कुछ दिन पहले UN में गाजा में शांति कायम करने लिए वोटिंग हुई थी, लेकिन भारत इस वोटिंग से दूर रहा. इस पर गांधी ने नाराजगी जताई थी. उन्होंने कहा था, "वो इंडिया के इस रवैये पर हैरान हैं. उनका मानना है कि वोटिंग से परहेज करना अहिंसा, न्याय और शांति के उन सिद्धांतों का खंडन है जिनकी भारत ने ऐतिहासिक रूप से वकालत की है. गाजा में मासूम बच्चों की मौत पर प्रिंयका ने दुख जाहिर किया था."


गाजा में पैदा हुआ मानवीय संकट


हमास और इजराइल के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इजराइल गाजा पट्टी पर लगातार हमला कर रहा है. इस हमले में लगभग 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इजराइल अस्पतालों और रिफ्युजी कैपों पर हमला कर रहा है, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. हमास के हमले के बाद पश्चिमी मुल्कों ने हमास की निंदा की थी और इजराइल को अपना समर्थन दिया था. वहीं, मुस्लिम मुल्कों के अलावा कई देशों ने हमास के हमलों जायज ठहराते हुए चुप हैं. इस वक्त गाजा पट्टी में मानवीय संकट पैदा हो गया है.


Zee Salaam