Pakistani Begggars in Saudi Arab: सऊदी अरब पाकिस्तानियों की हरकतों से परेशान है. पाकिस्तान से लोग उमराह और हज वीजा पर सऊदी अरब जाते हैं और वहां भीख मांगते हैं. सऊदी अधिकारियों ने बड़ी संख्या में पाकिस्तानी नागरिकों को भीख मांगते हुए पकड़ा है. जिसके बाद पाकिस्तान को चेतावनी दी गई है. अधिकारियों ने इस्लामाबाद के धार्मिक मामलों के मंत्रालय से कहा कि वह ऐसे लोगों को मिलने वाले वीजा पर रोक लगाए. हालांकि भीख मांगते पकड़े गए सभी लोगों को पाकिस्तान भेज दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मक्का की सड़कों पर मांग रहे हैं भीख
रियाद के मुताबिक ये पाकिस्तानी भिखारी उमराह और हज वीजा के तहत सऊदी अरब में दाखिल हुए थे और अपना समय मक्का और मदीना की सड़कों पर भीख मांगने में बिता रहे थे. पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय के जराए ने तस्दीक की है कि सऊदी अरब ने उमराह वीजा पर आने वाले पाकिस्तानी भिखारियों की बढ़ती संख्या पर गंभीर चिंता जताई है.


जराए ने कहा, 'सऊदी अरब ने चेतावनी दी कि अगर हालात पर काबू नहीं पाया गया, तो इसका पाकिस्तानी उमराह और हज यात्रियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. वहीं, मंत्रालय ने 'उमरा अधिनियम' प्रस्तुत किया है, जिसका उद्देश्य उमरा यात्राओं की सुविधा प्रदान करने वाली ट्रैवल एजेंसियों को कानूनी दायरे में लाना है. ताकि उन पर निगरानी रखी जा सके.


पाकिस्तान के लिए शर्मिंदगी का बना मुद्दा
पाकिस्तानी भिखारियों का मुद्दा पिछले कुछ समय से शहबाज शरीफ सरकार के लिए शर्मिंदगी का विषय बना हुआ है. हाल ही में पाकिस्तान के गृह मंत्री मोहसिन नकवी और इस्लामाबाद में सऊदी राजदूत नवाफ बिन सईद अहमद अल-मलकी के बीच बैठक के दौरान इस पर चर्चा हुई. नकवी ने आश्वासन दिया था कि सऊदी अरब में भिखारियों को भेजने के लिए जिम्मेदार 'माफिया' के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं.


पाकिस्तान सरकार ने संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) को ऐसे नेटवर्कों और ट्रैवल एजेंसियों पर नकेल कसने का काम सौंपा है, जो अपनी गतिविधियों से देश को शर्मसार कर रहे हैं. गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने कहा, "भिखारियों का माफिया पाकिस्तान की छवि को नुकसान पहुंचा रहा है."


पिछले महीने 11 लोगों को प्लेन से उतारा
पिछले महीने कराची एयरपोर्ट पर 11 कथित भिखारियों को पकड़ा गया था और उन्हें सऊदी अरब जाने वाली फ्लाइट से उतार दिया गया था. इमिग्रेशन प्रक्रिया के दौरान एफआईए के अधिकारियों द्वारा रोके जाने और पूछताछ किए जाने के बाद उन्हें पकड़ा गया था. बाद में पता चला कि वे सभी सऊदी अरब में भीख मांगने के उद्देश्य से यात्रा कर रहे थे.