ZARA CAMPAIGN, PALESTINE: फ़िलिस्तीन समर्थक कार्यकर्ताओं के जरिए फैशन कंपनी ज़ारा का बहिष्कार करना शुरू किया. जिसके बाद कंपनी को अपनी वेबसाइट से विवादस्पद विज्ञापन को हटाना पड़ा. ज़ारा की स्वामित्व रखने वाली कंपनी इंडिटेक्स ने सोमवार को कहा कि यह बदलाव प्रोडकट्स को ताज़ा करने का एक नॉर्मल प्रोसेस है और तस्वीरें हमास और इज़राइल के बीच मौजूदा युद्ध से पहले सितंबर में ली गई थीं.


क्या है पूरा मामला?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विज्ञापन अभियान में ऐसे पुतले दिखाए गए थे जिनके अंग गायब थे और सफेद कफन में लिपटी हुई मूर्तियां थीं. कुछ कार्यकर्ताओं ने कहा कि तस्वीरें गाजा पर इजरायल के हमले की तस्वीरों से मिलती जुलती हैं, जहां हजारों फिलिस्तीनी मारे गए हैं और हजारों घायल हुए हैं. ज़ारा के इस पोस्ट का सोशल मीडिया पर काफी असर देखने को मिला, लोग ब्रैंड का बायकॉट करने लगे. ज़ारा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर तस्वीरों के बारे में हजारों टिप्पणियां पोस्ट की गईं, जिनमें से कई फिलिस्तीनी झंडे के साथ थीं, जबकि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर "#BoycottZara" ट्रेंड कर रहा था.


गाजा में अब तक हजारों लोगों की जानें जा चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक 18 हजार से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं, मरने वालों में ज्यादातर बच्चें और महिलाए हैं. इस मसले को लेकर जारा ने कहा है कि यग एड कैंपेन की कल्पना जुलाई में की गई थी, तस्वीरें सितंबर में ली गईं, और यह पिछली शताब्दियों से पुरुषों की सिलाई से मुतास्सिर थीं. कंपनी ने बहिष्कार कॉल पर कोई टिप्पणी नहीं की है.


पहली बार नहीं किया बायकॉट


यह पहली बार नहीं है जब कंपनी को फिलिस्तीनी समर्थकों ने बायकॉट किया है. 2022 में इज़राइल में ज़ारा स्टोर्स के एक फ्रैंचाइज़ी मालिक ने अति-दक्षिणपंथी इज़राइली राजनेता इटमार बेन-गविर के साथ एक प्रोग्राम किया था. जिसके बाद फ़िलिस्तीनियों ने ज़ारा के कपड़े जलाने और दूसरों से खुदरा दिग्गज का समर्थन न करने का आह्वान करने के वीडियो पोस्ट किए.


कई कंपनियों का विरोध


फिलिस्तीनी समर्थक जारा के अलावा कई और कंपनियों का भी विरोध कर चुके हैं. हालांकि यह विरोध कंपनी की ऑनरशिप को लेकर गिए गए हैं. हाल ही एक रिपोर्ट के मुताबिक स्टारबक्स को 10 बिलियन का नुकसान हुआ है, जिसकी वजह से कई जगहों से कंपनी को छंटनी भी करनी पड़ी है.