Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर प्रसारित अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ को भारतीयों की भावनाओं का प्रकटीकरण करार दिया और कहा कि इस प्रोग्राम से जुड़ने वाला हर सबजेक्ट जनआंदोलन बन गया. ‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी में अपने विचार साझा करते हुए पीएम मोदी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद हालात की वजह से उनके पास अवाम से कट जाने की चुनौती थी, लेकिन ‘मन की बात’ ने इसका हल दिया और सामान्य लोगों से जुड़ने का रास्ता दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

त्योहार है मन की बात


उन्होंने कहा, ‘‘मन की बात कोटि-कोटि भारतीयों के ‘मन की बात’ है. यह उनकी भावनाओं का प्रकटीकरण है. ‘मन की बात’ देशवासियों की अच्छाइयों और उनकी सकारात्मकता का एक त्योहार बन गया है.’’ मोदी ने कहा कि यह एक ऐसा त्योहार है, जो हर महीने आता है और जिसका सभी इंतजार करते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हम इसमें सकारात्मकता और लोगों की भागीदारी का जश्न मनाते हैं. ‘मन की बात’ जिस विषय से जुड़ा, वह जनआंदोलन बन गया और लोगों ने इसे जनआंदोलन बना दिया।’’


पूजा की तरह है प्रोग्राम


इस क्रम में प्रधानमंत्री ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’, स्वच्छ भारत अभियान, खादी को लोकप्रिय बनाने और प्रकृतति से जुड़े कार्यक्रमों का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम उनके लिए दूसरों के गुणों की पूजा करने की तरह रहा है. मोदी ने कहा कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब वहां आम जन से मिलना-जुलना स्वाभाविक रूप से हो ही जाता था, लेकिन जब वह प्रधानमंत्री बने, तो वह जीवन अलग था, क्योंकि काम का स्वरूप अलग था, दायित्व अलग थे और साथ ही परिस्थितियों का बंधन व सुरक्षा का तामझाम भी था.


यह भी पढ़ें: 'मन की बात' प्रोग्राम की इस तरह होती है तैयारी, Video आया सामने, देखें


आम लोगों से जुड़ने का है रास्ता


उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे में मैं खाली-खाली सा महसूस करता था. 50 साल पहले मैंने अपना घर इसलिए नहीं छोड़ा था कि एक दिन अपने ही देश के लोगों से संपर्क भी मुश्किल हो जाएगा. जो देशवासी मेरा सब कुछ हैं, मैं उनसे ही कटकर जी नहीं सकता था. ‘मन की बात’ ने मुझे इस चुनौती का समाधान दिया. आम लोगों से जुड़ने का रास्ता दिया. इस कार्यक्रम ने मुझे कभी भी आपसे दूर नहीं होने दिया.’’ मोदी ने कहा, “मन की बात ने मुझे लोगों से जुड़ने का जरिया मुहैया कराया. यह मेरे लिए महज एक कार्यक्रम नहीं, बल्कि एक आध्यात्मिक यात्रा है.” 


2014 में आया पहला एपिसोड


ख्याल रहे कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने तीन अक्टूबर 2014 को ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इसके माध्यम से वह हर महीने के आखिरी रविवार को विभिन्न मुद्दों पर लोगों के साथ अपने विचार साझा करते हैं. ‘मन की बात’ के लिए श्रोताओं से राष्ट्रीय महत्व से जुड़े मुद्दों पर सुझाव और विचार भी आमंत्रित किए जाते हैं. कार्यक्रम की 100वीं कड़ी से पहले प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि ‘मन की बात’ कार्यक्रम उनके लिए ‘एक विशेष यात्रा’ रहा है.


Zee Salaam Live TV: