Kerala Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार के लिए केरल के सात जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. आज भी राज्य में भारी बारिश जारी रहने की आशंका है. येलो एलर्ट तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों पर लागू होती है, जहां 6 सेमी से 11 सेमी के बीच बारिश होने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्री ने की अपील
राज्य के राजस्व मंत्री के. राजन के मुताबिक, केरल में 9 मई से 23 मई तक बारिश से संबंधित कम से कम 11 मौतें हुई हैं. इनमें छह डूबने, दो खदान दुर्घटनाएं, दो बिजली गिरने और एक घर ढहने की घटनाएं शामिल हैं. मंत्री ने कहा कि शनिवार के बाद राज्य में बारिश में थोड़ी कमी आने का अनुमान है और लोगों से जल निकायों और तटीय क्षेत्रों से बचने का आग्रह किया. उन्होंने छुट्टियों की अवधि के दौरान व्यक्तियों, खासकर बच्चों को जल निकायों में प्रवेश करने से रोका है.


तैनात हैं एजेंसियां
स्थानीय अधिकारी, अग्निशमन विभाग, पुलिस और राजस्व विभाग किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर हैं, राज्य में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की दो टीमें तैनात हैं. शुक्रवार शाम तक, राज्य भर में आठ राहत शिविरों में 223 लोगों को रखा गया है.


जारी हुई चेतावनी
इससे पहले 23 मई को आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा, "24 मई और 25 मई को केरल में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 23 मई से 26 मई तक केरल में एक या दो जगहों पर तेज़ हवाओं और बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है." खास तौर पर 'ऑरेंज' अलर्ट 6 सेमी से 20 सेमी बारिश तक 'बहुत भारी वर्षा' का संकेत देता है. 'रेड' अलर्ट '20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश' का संकेत देता है, और 'पीला' अलर्ट '6 से 11 सेमी के बीच भारी वर्षा' का संकेत देता है.


11 लोगों की मौत
अगर उत्तर भारत की बात करें तो यहां पर अभी बारिश के संकेत नहीं हैं. यहां पर भीषण गर्मी पड़ रही है. राजस्थान में भीषण गर्मी की वजह से हाल ही में 11 लोगों को मौत हो गई है. दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में लू की चेतावनी जारी की गई है.