Bahraich Voilence: बहराइच जिले के महाराजगंज में हुई सांप्रदायिक हिंसा में पुलिस ने वीडियो फुटेज से पहचान कर दो-दो और फरार मुल्जिमों को गिरफ्तार कर लिया है, जिसके बाद दोनों पक्षों से गिरफ्तार कुल मुल्जिमो की संख्या बढ़कर 115 हो गई है. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. बहराइच हिंसा के दौरान पुलिस को मिले एक हजार से ज्यादा वीडियो फुटेज की वैज्ञानिक जांच की जा रही है. पुलिस ने वीडियो की जांच केल लिए नियंत्रण कक्ष बनाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

4 लोगों की गिरफ्तारी
पुलिस अधीक्षक (SP) वृंदा शुक्ल ने रविवार देर शाम को बताया कि 13 अक्टूबर को रामगोपाल मिश्र हत्याकांड में फरार चल रहे दो नामजद अभियुक्तों मारूफ और ननकऊ को रविवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया. इसके अलावा वीडियो फुटेज से पहचान में आए 14 अक्टूबर को आगजनी व लूटपाट के आरोपी सुशील द्विवेदी व मन्नू नामक दो युवकों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. 13 व 14 अक्टूबर की साम्प्रदायिक हिंसा से जुड़े मामलों में अब तक दोनों पक्षों से 115 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं.


यह भी पढ़ें: Bahraich Violence: नहीं टूटेगा आरोपियों को घर, SC ने लगाई सरकार के आदेश पर रोक


सबूत जमा कर रही टीम
पुलिस अधीक्षक ने बताया, "13 व 14 अक्टूबर को हरदी थाना अंतर्गत कस्बा महराजगंज से शुरू होकर जनपद के दिगर इलाकों में होने वाली घटनाओं के ताल्लुक से जरूरी साक्ष्य संकलन तथा आगे की विधिक कार्रवाई के लिए ग्यारह सदस्यीय 'विशेष टीम' का गठन कर पुलिस लाइन में एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जो मीडिया कर्मियों और जनपद वासियों के पास मौजूद ज्यादा से ज्याद वीडियो तथा अन्य सबूत जमा करेगी." 


क्या है मामला?
हरदी थाना अंतर्गत महाराजगंज कस्बे में 13 अक्टूबर को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस में डीजे पर गाना बजाने को लेकर हुए बवाल के बीच गोली चलने से रेहुआ मंसूर गांव निवासी रामगोपाल मिश्र (22) की मौत हो गई थी. इसके बाद महसी, महाराजगंज व बहराइच शहर में 13 व 14 अक्टूबर को सांप्रदायिक हिंसा फैल गई थी. लोगों ने घरों, दुकानों, शोरूम व अस्पताल आदि में तोड़फोड़ व आगजनी कर करोड़ों रुपये की सम्पत्ति का नुकसान किया. घटना में कई लोग घायल हुए. जिले का खासतौर पर महसी महराजगंज क्षेत्र का माहौल खराब हुआ था. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के हालात अब पूरी तरह से सामान्य हैं, महसी-महाराजगंज क्षेत्र में अब तनाव नहीं है, बैंक, बाजार व अन्य संस्थान खुल रहे हैं. लोग बाजारों में त्योहार की खरीदारी करते दिख रहे हैं. एहतियातन पर्याप्त पुलिस बल तैनात है.