लखनऊ: कोरोना काल के बाद सऊदी में बड़ी तादाद में दुनियाभर के मुसलमानों को हज करने की इजाजत मिली है. लेकिन इस बीच बुरी खबर आ रही है. सऊदी अरब में अब तक भारत के पांच हज यात्रियों की मौत हो गई है. मरने वालों में उत्तर प्रदेश की एक और भी शामिल है. इन सभी की मौत अपने आप हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर से ताल्लुक रखने वाली आमिना खातून की सऊदी अरब के मक्का में मौत हो गई है. आमिना की उम्र 53 साल है. उनकी मौत 20 जून को हो गई. आमिना 11 जून को लखनऊ एयरपोर्ट से अपने शौहर के साथ हज के लिए रवाना हुईं थीं. 


मिली खबर के मुताबिक भारत से जितने भी यात्री गए हैं उनमें से अब तक पांच लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में 4 महिलाएं और एक पुरुष शामिल है. तीन लोगों की मौत मक्का में हुई जबकि दो लोगों की मौत मदीना में हुई थी. अबूबकर 9 जून को, मुमताज बानो 14 जून को, शमशाद बेगम 20 जून को, मोमिना खातून 20 जून को रुकैया खातून 22 जून को इंतेकाल कर गईं.


यह भी पढ़ें: Fruits and vegetables Good for Eyes: आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, जल्द उतर जाएगा आंखों का चश्मा


भारत जाने वाले हाजियों में जितने भी लोगों की सऊदी अरब में मौत हुई हैं उन सभी लोगों को वहीं दफना दिया गया है. मुसलमान सऊदी अरब में अपने दफन होने को खुशनसीब मानते हैं. 


ख्याल रहे कि हज करना मुसलमानों के 5 अहम फर्ज में से एक है. दुनिया भर के मुसलमान हज करने के लिए सऊदा अरब का रुख करते हैं. यहां अगर किसी भी शख्स की मौत हो जाती है तो उसके कफन दफन की जिम्मदारी सऊदी अरब की होती है.


ख्याल रहे कि सऊदी अरब ने कोरोना के सबब पिछले दो सालों में हज यात्रियों की तादाद बहुत कम कर दी थी लेकिन कोरोना के केस कम होते ही सऊदी अरब में हज के लिए दुनियाभर के हज यात्रियों को हज की इजाजत दी गई है.


Video: