Manipur News: इस वक्त मणिपुर से बड़ी खबर आ रही है. दो मैतई स्टूडेंट्स की हत्या के मामले में मणिपुर पुलिस और CBI ने आज यानी 1 अक्टूबर को 2 नबालिग समेत 4 मुल्जिमों को गिरफ्तार किया है. मणिपुर के सीएम एन. बीरेन सिंह ने यह जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर एजेंसी के विशेष निदेशक अजय भटनागर के अगुआई में पांच अधिकारियों के साथ एक विशेष CBI टीम 27 सितंबर से मणिपुर में डेरा डाले हुए हैं."


बीरेन सिंह ने मीडिया से कहा, "आज (रविवार) CBI, सेना, असम राइफल्स और राज्य सुरक्षा बलों की एक संयुक्त टीम ने दो नौजवान स्टूडेंट्स की कत्ल के मामले में चुराचांदपुर जिले से चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. यह दो स्टूडेंट्स की कत्ल के जघन्य अपराध के मामले में एक बड़ी सफलता है.''


सीएम ने कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि दो नौजवान स्टूडेंट्स की कत्ल के मामले को गंभीरता से लिया जाएगा और अपराधियों को फांसी की सजा दिलाएंगे. 


मणिपुर सरकार ने पहले ही छात्रों की हत्या का मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप चुकी है. पूर्वोत्तर प्रदेश में 17 साल की छात्रा हिजाम लिनथोइनगांबी और 20 साल के फिजाम हेमजीत की कत्ल के विरोध में पिछले सप्‍ताह बड़े पैमाने पर छात्रों ने आंदोलन किया. दोनों स्टूडेंट्स बिष्णुपुर जिले से थे और 6 जुलाई को मणिपुर में जातीय तशद्दुद के चरम के दौरान लापता हो गए थे. उनकी तस्वीरें 25 सितंबर को मुख्तलिफ सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर वायरल हो गईं.


पीड़ित परिवारों को संदेह था कि उनके बच्चों को सशस्त्र हमलावरों ने मार डाला है. मुख्यमंत्री के बंगले की तरफ मार्च करने का कोशिश कर रहे कम से कम 100 स्टूडेंट्स सुरक्षा बलों के साथ झड़प के बाद घायल हो गए थे. इनमें लड़कियां भी शामिल थीं. स्टूडेंट्स के आंदोलन को देखते हुए प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों को 29 सितंबर तक बंद कर दिया और मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर अस्थायी रूप से फिर से प्रतिबंध लगा दिया.


Zee Salaam