Aalu bukhara ke fayde: गर्मियों का मौसम है और इस मौसम में आलू का बुखारा मार्किट में खूब आने लगता है. यह फल खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. लेकिन बहुत ही कम लोगों के इसके फायदों के बारे में पता है. तो ऐसे में हम आपको आलू बुखारा के फायदे बताने वाले हैं. ऐसा माना जाता है कि यह फल शरीर की कई दिक्कतों को दूर करने का काम करता है. तो चलिए जानते हैं आलू बुखारा खाने के फायदे......


आलू बुखारा के फायदे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आलू बुखारा बेहतरीन फल है. इससे कब्ज दुर होता है. यह शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. इससे दिल की बीमारियां भी दूर रहती हैं.


आलू बुखारा कब्ज को करता है दूर


आलू बुखारा और उसका जूस उन लोगों के लिए काफी लाभदायक है जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत रहती है. एक आलू बुखारे में 1 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है. जिन लोगों को कब्ज रहता है उन लोगों को रोजाना आलू बुखारा खाना चाहिए.


शुगर पेशेंट्स के लिए भी लाभदायक


आलू बुखारा शुगर पेशेंट्स के लिए भी लाभदायक माना जाता है. यह शरीर में एडिनोपेक्टिन नाम का एक हॉर्मोन में इजाफा करता है जो शुगर लेवल को कम करने के काम करता है. इसके अलावा आलू बुखारा में पाए जाने वाला फाइबर शरीर में ब्लड में शुगर को तेजी से नहीं घुलने देता है.


हड्डियों को लिए फायदेमंद है आलू बुखारा


आलू बुखारा हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है. जिन लोगों को osteoporosis की दिक्कत होती है उन लोगों को रोजाना इस फल का सेवन करना चाहिए. आपको बता दें osteoporosis में हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और आलू बुखारा इस प्रोसेस को धीमा करने करा काम करता है.


दिल के लिए फायदेमंद है आलू बुखारा


आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू बुखारा दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह ब्लड प्रेशर को मैंटेन करता है और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. दोनों ही दिक्कतें ऐसी हैं जिसकी वजह से लोगों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा रहता है.


Zee Salaam Live TV