Air Force Day: आज हिंदुस्तान वायुसेना का स्थापना दिवस यानी एयरफोर्स डे मना रहा है. चंडीगढ़ में वायुसेना चीफ एअर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने एयरफोर्स के अफसरों के लिए एक वेपन सिस्टम ब्रांच की स्थापना को मंजूरी दी है. एयरफोर्स की 90वीं वर्षगांठ के मौके पर चंडीगढ़ में मौजूद वायुसेना स्टेशन में अपने खिताब में चौधरी ने कहा कि आजादी के बाद वायुसेना में पहली बार एक नई शाखा बनाई जा रही है. "इस ऐतिहासिक मौके पर मुझे यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि सरकार ने एयरफोर्स के अफसरों के लिए एक वेपन सिस्टम ब्रांच की स्थापना को मंजूरी दे दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने बताया कि इस ब्रांच की स्थापना से उड़ान ट्रेनिंग पर होने वाले खर्च में कमी आने से 3,400 करोड़ रुपये की बचत करने में मदद मिलेगी. इस मौके पर चौधरी ने यह भी कहा कि भारतीय वायुसेना दिसंबर में इनिशियल ट्रेनिंग के लिए 3,000 ‘अग्निवीर वायु’ की भर्ती करेगी और अगले साल से महिला ‘अग्निवीर’ को भी शामिल करने की योजना है. उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में भारतीय वायुसेना ने पूरी सलाहियत के साथ अपने हिस्से की चुनौतियों का सामना किया है.


इसके अलावा तीसरे बड़े ऐलान की तरफ देखें तो वर्दी में बदलाव हुआ है. चौधरी ने ऐलान करते हुए कहा कि एयरफोर्स की 90वीं सालगिरह के मौके पर कर्मियों के लिए नए पैटर्न की लड़ाकू वर्दी पेश की जा रही है. वायुसेना चीफ ने कहा, "हमें एक गौरवपूर्ण विरासत मिली है, जो हमारे पूर्ववर्तियों की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदर्शिता पर आधारित है."