New Chief of the Air Staff: एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को वायुसेना का नया चीफ नियुक्त किया गया है. एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह मौजूदा वक्त में वायुसेना के उप-प्रमुख के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. वे 30 सितंबर, 2024 की दोपहर को वर्तमान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की जगह लेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

60 वर्षीय एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने इससे पहले फरवरी 2023 में भारतीय वायु सेना के 74वें डिप्टी चीफ बने थे. पिछले कुछ दिनों से ये अटकलें लगाई जा रही थी कि 30 सितंबर को वायु सेना के प्रमुख के पद से मुक्त होने वाले  एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की जगह अमर प्रीत सिंह को ये जिम्मेदारी मिल सकती है, जिसपर आज रक्षामत्रालय ने अंतिम मुहर लगा दी. 



कौन हैं अमर प्रीत सिंह?
दिल्ली स्थित वायुसेना मुख्यालय की कुर्सी पर बैठने वाले एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह 27वें चीफ होंगे. 27 अक्टूबर 1964 को जन्में एयर मार्शल सिंह ने अपने सर्विस के दौरान कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. उन्होंने वायुसेना अकैडमी से अपना करियर शुरू किया था. वे पहली बार  21 दिसंबर 1984 को डुंडीगल से भारतीय वायु सेना के लड़ाकू शाखा में तैनात हुए थे.


पिछले 38 साल से वायुसेना की सेवा कर रहे एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने नेशनल डिफेंस अकैडमी खडकवासला और एयरफोर्स अकैडमी डुंडीगल से प्रशिक्षण हासिल किए हैं. इसके अलावा उन्होंने डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन में पढ़ाई की है और नई दिल्ली के नेशनल डिफेंस कॉलेज से भी उन्होंने ट्रेनिंग ले रखी है.


59 साल की उम्र में किया है ये कारनामा
एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह की उपलब्धियों की हबात करें तो उन्होंने मिग-27 स्क्वाड्रन के फ्लाइट कमांडर और कमांडिंग ऑफिसर से लेकर एयर बेस के एयर ऑफिसर कमांडिंग तक सभी रैंक हासिल की हैं. उन्होंने हाल ही में इंडियन फाइटर जेट तेजस को उड़ाकर सबको हैरान कर दिया था, उन्होंने अपनी उम्र की परवाह न करते हुए हुस इस कार्य को अंजाम दिया था. उन्होंने 59 साल की उम्र में तेजस विमान उड़ाया.


एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को उनकी सेवा के लिए भारत सरकार ने परम विशिष्ट सेवा पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक से भी सम्मानित किया है.