Delhi Air Pollution: सर्दियों के करीब आते ही दिल्ली की हवा में प्रदूषण घुलता जा रहा है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली के जहांगीरपुरी में आज AQI 885 (बेहद गंभीर) दर्ज किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के आस-पास के इलाकों की भी हवा काफी खराब है. दिल्ली से सटे नोएडा में AQI 469 और गुरूग्राम में 469 है. SAFAR के मुताबिक दिल्ली की हवा में पराली का धुआं मिल गया है. दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी बढ़कल 32 फीसद हो गई है.


इन दिनों हवाओं की दिशाएं और उनकी सतह ऐसी है कि वह जब जलती हैं तो दिल्ली के आस-पास जल रही पराली का धुआं दिल्ली में जमा होता है. पिछले 24 घंटे का वायु गुणवता सूचकांक (AQI) 376 रहा. जो मंगलवार को 424 था.


इन जगहों पर है खराई AQI


जहांगीरपुरी- 885
लोधी रोड- 382
दिल्ली युनिवर्सिटी- 468
दिल्ली एयरपोर्ट-टी 3- 389
नेएडा- 469
मथुरा रोड- 45
आईआईटी दिल्ली- 357


यह भी पढ़ें: आज होगा गुजरात विधानसभा इलेक्शन की तारीख का ऐलान, साल के शुरूआत में होंगे चुनाव?


प्रतिबंध लागू करने की जरूरत नहीं


दिल्ली की हवा में बुधवार को मामूली सुधार हुआ. इसके बाद वायु गुणवत्त प्रबंधन आयोग (CAQM) ने कहा है कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चौथे मरहले के तहत पाबंदियां लागू करने की जरूरत नहीं है. GRAP चौथे मरहले के तहत लगी पाबंदियों में ट्रकों के प्रवेश पर रोक और स्कूलों को बंद करना शामिल होता है.


इससे एक दिन पहले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से अपील की थी कि वह दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए गाड़ियों का कम से कम इस्तेमाल करें. गाड़ी शेयर करें. हो सके तो घर से काम करें.  


इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.