गुजरात में दो मरहलों में होगा चुनाव, 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 को आएंगे नतीजे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1422970

गुजरात में दो मरहलों में होगा चुनाव, 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 को आएंगे नतीजे

Gujarat Election: इलेक्शन कमीशन ने गुजरात में चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. यहां 1 और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव होंगे. नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजे फी 8 दिसंबर को ही आएंगे.

गुजरात में दो मरहलों में होगा चुनाव, 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 को आएंगे नतीजे

Gujarat Election: गुजरात में दो मरहलों में होगा चुनाव होगा. 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होगी. चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. इलेक्शन कमीशन ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. इलेक्शन कमीशन के मुताबिक गुजरात में पहली बार 4.6 लाख वोटर्स पहली बार वोट डालेंगे. 

गुजरात चुनावों के लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 14 नवंबर है. जबकि नाम वापस लेने की  खाखिरी तारीख 17 नवंबर है.

गुजरात चुनाव में यह सुविधा है कि बुजुर्ग अपने घर से वोट डाल सकेंगे. दिव्यांगों के लिए पोस्टल बैलट का आप्शन रहेगा. गुजरात में शहरी इलाकों में 51782 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. 17,506 ग्रामीण इलाकों में पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

पहले चरण में नामांकन भरने की अंतिम तारीख 14 नवंबर रखी गई है. वहीं दूसरे चरण में नामांकन भरने की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी. 

गुजरात में कुल 4,90,89,765 मतदाता हैं. इनमें पुरुष मतदाता 2,53,36,610 और 2,37,51,738 महिला मतदाता शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है. अब चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए आदर्श आचार संहिता भी गुरुवार से लागू हो जाएगी. 

इससे पहले आयोग ने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के साथ गुजरात चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की थी. आयोग ने 14 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी, जो 12 नवंबर को एक चरण में होगा और मतों की गिनती दोनों राज्यों में 8 दिसंबर को होगी.

बता दें कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को पूरा हो रहा है. आयोग ने 2017 में अपनाई गई परंपरा का हवाला देते हुए पिछले महीने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ गुजरात चुनाव कार्यक्रम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी.

यह भी पढ़ें: Byelections 2022: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुना, भाजपा से है इन दलों की टक्कर

गुजरात चुनाव से पहले यहां की तमाम राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. कांग्रेस और भाजपा ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है लेकिन आम आदमी पार्टी ने अपने 22 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. 

ख्याल रहे कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को एक मरहले में इलेक्शन होगा. इसके नतीजे 8 नवंबर को आएंगे. साल 2017 में दोनों राज्यों में अलग-अलग तारीखों में चुनावों का ऐलान किया गया था. लेकिन वोटों की गिनती 18  दिसंबर को हुई थी.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news