नई दिल्लीः अमेजन इंडिया ने अपने क्लाउड डिवीजन एडब्ल्यूएस के साथ-साथ पीपल एक्सपीरियंस एंड टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस (पीएक्सटी) या एचआर और सपोर्ट वर्टिकल से करीब 400-500 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है. 
सूत्रों की माने तो भारत में की जाने वाली ये छंटनी अमेजन के सीईओ एंडी जेसी द्वारा मार्च में की गई 9,000 छंटनी की घोषणा का ही एक हिस्सा है. कंपनी ने मार्च में 9,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की थी. 
इससे पहले ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी ने जनवरी की शुरुआत में 18,000 पदों को समाप्त कर दिया था और कहा था कि हमने इस महीने अपनी योजना के दूसरे चरण के तहत अतिरिक्त 9,000 पदों में कटौती की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंपनी की सीईओ ने कहा था, “हम अगले कुछ हफ्तों में लगभग 9,000 और पदों को खत्म करने का इरादा रखते हैं - ज्यादातर एडब्ल्यूएस, पीएक्सटी, विज्ञापन और ट्विच विभाग में ये छंटनियां की जाएंगी. कंपनी ने कहा था कि यह एक कठिन निर्णय है, लेकिन कंपनी के दीर्घकालिक फायदे के लिए इस फैसले को लेना पड़ रहा है."


एडब्ल्यूएस के सीईओ एडम सेलिप्सकी ने भी घोषणा की थी कि एडब्ल्यूएस में छंटनी उत्तर अमेरिकी से शुरू होगी, और फिर वैश्विक स्तर पर पहुंच जाएगी.
कंपनी ने कहा था,  "हमारी कंपनी का आकार और हमारी टीम का आकार दोनों ही हाल के वर्षों में उल्लेखनीय रूप से बढ़े हैं, जो क्लाउड के लिए ग्राहकों की मांग में इजाफा हुआ था. यह वृद्धि तेजी से आई है, क्योंकि हम जितनी तेजी से निर्माण कर सकते थे उतनी तेजी से आगे बढ़े हैं. 


इस तीव्र वृद्धि के साथ-साथ व्यापक व्यापार और मैक्रोइकोनॉमिक माहौल को देखते हुए, “यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने संसाधनों को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं के पीछे पहचानने और लगाने पर ध्यान केंद्रित करें - जो चीजें ग्राहकों के लिए सबसे ज्यादा मायने रखती हैं और जो हमारे व्यवसाय के लिए फायदेमंद साबित होगी. पिछले महीने तिमाही आय कॉल के दौरान, ई-कॉमर्स दिग्गज ने लगभग 27,000 कॉर्पोरेट भूमिकाओं को खत्म करने के लिए बहुत कठिन निर्णय किया है और अधिकांश नेतृत्व टीमों की तरह, यह मूल्यांकन करना जारी रखेगा कि उनके व्यवसाय की क्या डिमांड है? कंपनी ने कहा कि वह लागत को सुव्यवस्थित करने के लिए कई कदम उठा रही है. 


Zee Salaam