Jammu and Kashmir News: केंद्रीय मंत्री अमित शाह रविवार को हाल ही में जम्मू व कश्मीर में हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे. सूत्रों के मुताबिक अमित शाह आतंकवादी विरोधी अभियानों को तेज करने के लिए दिशानिर्देश दे सकते हैं. जम्मू व कश्मीर में 29 जून से अमरनाथ यात्री शुरू हो रही है, इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह इस यात्रा की तैयारियों का जायजा लेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमित शाह एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे, उम्मीद है कि इस मीटिंग में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल, जम्मू व कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और आर्मी चीफ मनोज पांडे, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह, जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आरआर स्वैन और अन्य शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के भाग लेने की उम्मीद है.


पीटीआई के मुताबिक शाह को जम्मू व कश्मीर में सुरक्षा हालात से रुबरू कराए जाने की संभावना है. उन्हें बताया जाएगा कि नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर कितने सैनिक तैनात हैं, घुसपैठ की कितनी कोशिशें हो रही हैं, जम्मू व कश्मीर में कितने आतंकवादी विरोधी अभियान चलाए जा रहे हैं और जम्मू व कश्मीर में एक्टिव आतंकवादी ताकत के बारे में बताया जाएगा.


पिछले हफ्ते जम्मू व कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा जिले में 4 आतंकी हमले हुए. इन हमलों में 9 श्रद्धालुओं और एक सुरक्षाकर्मी की मौत हुई. हमले में 7 सुरक्षाकर्मियों समेत कई लोगों के जख्मी होने की खबर है.


कठुआ जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारे गए और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया. यह घटना दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा से पहले हुई है, जो 29 जून से शुरू होने वाली है और 19 अगस्त तक जारी रहेगी. उम्मीद है कि शाह हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन से तीर्थयात्रा आधार शिविर तक मार्ग पर सुचारू व्यवस्था प्रदान करने और सभी तीर्थयात्रियों की उचित सुरक्षा पर जोर देंगे.