Artificial Intelligence: ऑनलाइन थोक व्यापार (B2B) मंच इंडियामार्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) दिनेश अग्रवाल ने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के उपयोग से बी2बी नेटवर्किंग का दायरा बढ़ गया है, जिससे सेक्टर में ज्यादा कार्यबल की जरूरत अचानक से बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि अलग-अलग प्रोडेक्ट्स और सेवाओं की आपूर्ति करने वाले मंच इंडिया मार्ट ने वॉयस सर्च, मिश्रित भाषा और गलत लिखे गए शब्दों के अनुवाद जैसे एआई ऐप के उपयोग से संबद्ध लोगों को जोड़ने के अपने अनुपात में कई और सुधार किये हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


काम की प्रकृति बदल जाती है:CEO
दिनेश अग्रवाल ने कहा, वॉयस सर्च एआई से पहले मुमकिन नहीं था. आवाज पहचानना बीते तीन-पांच साल में ही मुमकिन हुआ है. फोटो पहचान या तस्वीर वर्गीकरण अच्छा नहीं था और आज भी इसमें सुधार हो रहा है. तो, हम दुनियाभर में हो रहे विभिन्न एआई नवाचारों के जरिए से इसके और उपयोग तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि, कंपनी ने कोविड-19 महामारी के बाद हर तिमाही में तकरीबन 200 कर्मियों को नौकरी देना जारी रखा है. उन्होंने कहा, जब भी कोई टेक्नॉलिजी आती है तो नौकरियां कम नहीं होती हैं बल्कि काम की प्रकृति बदल जाती है. सीईओ ने कहा कि, हकीकत में तो, नौकरियां बढ़ जाती हैं क्योंकि जो कुछ आप पहले नहीं कर पाते थे, अब आप उस मार्किट में भी अपनी सर्विस को अंजाम दे सकते हैं. यह वास्तव में व्यापारिक सीमा को बढ़ाता है और इसीलिए हमें ज्यादा लोगों की जरूरत है".



'कंपनी ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की'
कंपनी ने कोविड-19 महामारी के बाद बीते 18 माह में मंच पर लगभग 60,000 कंज्यूमर को जोड़ते हुए 2.80 लाख उपयोगकर्ता की तारीखी उपलब्धि हासिल कर ली है. दिनेश अग्रवाल ने कहा कि मंच पर बढ़े ट्रैफिक की सेवा के लिए कंपनी को हर साल अपने कार्यबल में लगभग 1,000 लोगों को जोड़ने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, कोविड से पहले हमारे पास लगभग 3,500 लोग थे और कोविड के दौरान, जब हमने 18 महीनों तक काम पर नहीं रखा, यह कम होकर 3,000 से भी कम रह गये. लेकिन अब हम तकरीबन 5,500 लोगों के आंकड़े को छूने वाले हैं. इसलिए मुझे लगता है, हमने बहुत ज्यादा तादाद में लोगों को जोड़ा है और इस तिमाही में भी कंपनी के साथ तकरीबन 200 नए लोगों को जोड़ा गया है. 


Watch Live TV