Asian champions trophy 2023: गुरूवार से शुरू होने वाली आगामी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी में भाग लेने के लिए पाकिस्तान हॉकी टीम सोमवार को अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत पहुंची. पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी एशियाई हॉकी महासंघ द्वारा हर साल कार्यक्रम आयोजित होता है. इसमें उस हॉकी सीजन के दौरान राउंड-रॉबिन मसौदा में मुकाबला करने वाली एशिया की पहले छह फील्ड हॉकी टीमें शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के लिए बता दें कि इस टूर्नामेंट के इतिहास में भारत और पाकिस्तान संयुक्त रूप से सबसे सफल टीमें हैं. दोनों को 2018 पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का संयुक्त विजेता घोषित किया गया.


पाकिस्तान हॉकी टीम के कोच मुहम्मद सकलैन ने कहा, "टीम एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने के लिए चेन्नई जा रही है और पूरे एशिया से टीमें टूर्नामेंट में भाग लेंगी. खेल के माध्यम से हम अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की उम्मीद करते हैं."


आगे उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि खेल और फिल्म उद्योग के माध्यम से भारत के साथ हमारी सीमाएं मजबूत होंगी. दोनों देशों के लोगों के दिल बड़े हैं और वे अपने मेहमानों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं."


पाकिस्तान हॉकी टीम के कप्तान मुहम्मद उमर भुट्टा ने कहा, "टीम एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में खेलेगी. टूर्नामेंट 3 अगस्त से 12 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा. खेल एक अच्छी चीज़ है. यह दूसरों के साथ आपके संबंध बनाने में मदद करता है. बहुत सारे खेल होने चाहिए."


आपको बता दें कि  पाकिस्तान ने तीन बार टूर्नामेंट जीता है.  उन्होंने पहला खिताब 2012 में जीता, दूसरा 2013 में और 2018 में भारत के साथ ट्रॉफी साझा की थी. भारत ने 2011 में उद्घाटन टूर्नामेंट जीता, फिर 2016 में और 2018 में उन्होंने पाकिस्तान के साथ खिताब साझा किया था. वहीं दक्षिण कोरिया ने 2021 में टूर्नामेंट जीता था.


Zee Salaam