Assam CAA Protest: आज बुधवार को असम में सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ है. गुवाहटी के शहीद भवन से नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट यूनियन NESO और ऑल असम स्टूडेंट यूनियन AASU ने मिलकर एक जोरदार रैली निकाली और असम में सीएए का विरोध किया. प्रदर्शनकारियों को रोकने के पुलिस फोर्स को आना पड़ा और शहीद भवन के आगे बेरिगेट लगाए गए. इस प्रटेस्ट के दौरान कार्यकर्ताओं ने सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की.


स्टूडेंट्स के हाथों में थे बैनर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस प्रटेस्ट के दौरान लोगों ने हाथों में बैनर पकड़े हुए थो और वह सीएए के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे. इस प्रोटेस्ट के दौरान लोगों ने बॉर्डर इलाकों में चल रही तथाकथित जिहादी गतिविधियों के खिलाफ भी आवाज उठाई और सरकार से अपील की कि इसके खिलाफ कार्रवाई की जाए. प्रोटेस्ट बढ़ता देख पुलिस ने शहीद भवन के आगे बेरिकेडिंग कर दी.



साजिश के तहत की गई बैरिकेडिंग


इस प्रोटेस्ट के दौरा नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट यूनियन के चीफ एडवाइजर समुज्जल कुमार भट्टाचार्य भी मौजूद रहे. उन्होंने इस प्रोटेस्ट को लेकर कहा कि सरकार ने हमें जानकर बाहर निकलने नहीं दिया है. उन्हें डर है कि कहीं इस विरोध प्रदर्शन में और लोग ना जुड़ जाएं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि वह आने वाले दिनों में कई जगहों पर प्रोटेस्ट करेंगे. हमारा आंदोलन सिटिजनशिप एक्ट के खिलाफ पहले भी चल रहा था और आगे भी चलता रहेगा.



आपको बता दें 2019 के आखीर में देश के कई हिस्सों में सीएए और एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए थे. इस दौरान लोगों ने सीएए को हटाने की मांग की गई थी. इस प्रोटेस्ट में छात्रों के अलावा, प्रोफेशनल्स और आम लोग भी शामिल हुए थे. जिसके बाद 2020 में कोरोना लहर आने के बाद इन विरोध प्रदर्शनों को खत्म कर दिया गया था.


रिपोर्ट- शरीफ उद्दीन अहमद