Atishi Oath: दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान के बाद सीएम को लेकर माहौल गर्म था. इसके बाद आम आदमी पार्टी ने ऐलान किया कि आतिशी मारलेना दिल्ली की मुख्यमंत्री होंगी. आज शाम 4.30 बजे आतिशी मारलेना दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. बताया जाता है कि आतिशी के मंत्री मंडल में कई मंत्री शामिल होंगे. इनमें से सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत आज शपथ लेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आतिसी आज लेंगी शपथ
आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने 17 सितंबर को अपने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. केजरीवल दिल्ली शराब घोटाले में जेल में थे. अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद दिल्ली में विधायक दल की बैठक हुई जिसमें आतिशी के नाम की मुहर लग गई. अब आज शनिवार को आतिशी दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. आतिशी उपराज्यपाल ऑफिस में शपथ लेंगी. 


केजरीवाल की करीबी
अरविंद केजरीवाल के पद से इस्तीफा देने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर चुने जाने के लिए कई लोगों के नामों की चर्चा हो रही थी. लेकिन सभी ने आतिशी पर भरोसा जताया. इसकी बड़ी वजह यह है कि आतिशी केजरीवाल की विश्वासपात्र हैं. दूसरी बात वह केजरीवाल के साथ अन्ना आंदोलन से साथ रही हैं. तीसरी बात आतिशी के पास ही सबसे ज्यादा मंत्रालय थे. जब केजरीवाल जेल में थे तो आतिशी ही दिल्ली के सभी मुद्दों पर सबसे ज्यादा मुखर रही हैं. 


यह भी पढ़ें: आम नहीं बहुत खास हैं दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी; ऑक्सफोर्ड से किया डबल MA, जानें उनके बारे में सब कुछ


कौन हैं आतिशी?
साल 2013 में आतिशी ने AAP ज्वाइन किया. साल 2020 में वह आप की गोवा इंचार्ज बनीं. वह 2019 में लोकसभा चुनाव के लिए AAP की पूर्वी दिल्ली की इंचार्ज बनीं. आतिशी सिंह ने 2019 में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन वह गौतम गंभीर से हार गईं. 2020 में आतिशी ने कालकाजी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा. यहां उन्होंने धर्मेंद्र सिंह को हराया. इसके बाद उन्हें दिल्ली सरकार में मंत्री बनाया गया. आतिशी के पति का नाम प्रवीन सिंह है.


तीसरी महिला मुख्यमंत्री
आतिशी के नाम ये रिकॉर्ड है कि वह दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी. इससे पहले कांग्रेस की शीला दीक्षित मुख्यमंत्री थीं. इससे पहले भाजपा से सुष्मा स्वराज दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. शीला दीक्षित कई 15 सालों तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं.