Bael Fruit benefits: बेल फल हम सबने देखा है और चखा भी. अकसर लोग बेल का शरबत पीना पसंद करते हैं क्योंकि यह तासीर में ठंडा होता है और यह सेहत के लिए भी एक बेहतरीन ऑप्शन होता है. बेल का शरबत गर्मियों में ही देखने और पीने को मिलता है. बेल के शरबत का इस्तेमाल लोग जिस्म को ठंडा रखने के लिए करते हैं और साथ ही पाचनक्रिया को बेहतर बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है.


बेल शरबत के फायदे


बेल शरबत रोकता है दस्तों को


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेल का शरबत पेट में हुए दस्त कराने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन को खत्म करने का काम करता है. बेल के अंदर Tannins नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है जो बैक्टीरिया को खत्म करता है और पाचनक्रिया को दुरुस्त करता है.


डाइजेशन को करता है सही


आपको बता दें बेल का शरबत डाइजेशन को दुरुस्त करता है और यह अलसर पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद है. जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत है वह बेल शरबत का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह कब्ज में भी राहत देता है


स्किन के लिए फायदेमंद


बेल का शरबत स्किन के लिए भी बेहतरीन चीज है. यह स्किन पर होने वाले बैक्टीरियल, फंगल इन्फेक्शन को पनपने नहीं देता है और स्किन को साफ बनाता है. स्किन से जुड़े फायदों के लिए बेल के शरबत का रोजाना सेवन करें.


नेचुरल ब्लड प्यूरिफाइयर है बेल


आपको जानकर हैरानी होगी कि बेल एक नेचुरल ब्लड प्यूरिफाइर का काम करती है. यह शरीर को नेचुरली डिटोक्सिफी करती है और किडनी और लीवर से जुड़ी बीमारी नहीं होने देती.


कैसे करें सेवन


बेल काफी फायदेमंद फल है, इसके बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते. आप इसे खा सकते हैं या फिर इसका शरबत बना कर भी उपयोग कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल कुछ लोग मुरब्बे के तौर पर भी करते हैं.


Zee Salaam Live TV