हैदराबाद: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने ब्राज़ील की दवा बनाने वाली कंपनी प्रेसीसा मेडिकामेंटॉस और एनविक्सिया फार्मेस्यूटिकल्स लि. के साथ कोविड19 के अपने टीके कोवैक्सीन के कारोबार में सहयोग के करार को रद्द कर दिया. कंपनी ने ब्राजील में वैक्सीन के अनुबंधों में भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद यह कदम उठाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत बायोटेक ने शुक्रवार को कहा, "हमने फौरी तौर पर ज्ञापन समझौता समाप्त कर दिया है. इस समझौते के बावजूद कंपनी कोवैक्सिन के लिए वहां के नियामक से अनुमोदन प्राप्त करने के अमल को पूरा करने के लिए दवा नियामक निकाय एएनवीआईएसए के साथ पूरी मेहनत से काम करना जारी रखेगी." भारत बायोटेक ने कहा कि वह कानूनी जरूरतों के मुताबिक अलग-अलग देशों में कोवैक्सीन के लिए मंजूरी हासिल करने की पूरी कोशिश कर रही है. 


यह भी देखिए: Tokyo Olympics 2020: पुरुष हॉकी टीम का जीत के साथ आगाज, न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया


भारतीय कंपनी ने ब्राजील सरकार के साथ कोवैक्सीन की दो करोड़ खुराक की आपूर्ति का समझौता किया था. इसमें भ्रष्टाचार के आरोप के चलते समझौता खटाई में पड़ गया है और वहां के अफसरों ने इसकी जांच शुरू की है. कंपनी ने बताया कि वैश्विक स्तर पर कोवैक्सीन की कीमत 15 से 20 डॉलर के बीच रखी गई है लेकिन ब्राज़ील सरकार के लिए इसे 15 डॉलर प्रति खुराक रखा गया था.


ZEE SALAAM LIVE TV