Bihar Bridge Collapse: बिहार के सारण जिले में एक ही दिन में दो पुल ढहने की खबर सामने आई है. पिछले 15 दिनों में राज्य में यह नौवीं ऐसी घटना है. इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है. दोनों पुलों के ढहने से कई गांवों के बीच संचार बाधित हो गया है, जिससे स्थानीय व्यवसाय और स्कूल तथा अस्पताल जैसी जरूरी चीजें प्रभावित हुई हैं.


15 दिनों में 9 पुल ढहे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, सारण में गंडकी नदी पर बने दोनों पुल ढह गए हैं. ब्रिटिश काल के पुल के पास 2004 में बना एक पुल आज ढह गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि नदी के किनारों की सफाई का काम चल रहा था और इसके पूरा होने के बाद नदी में पानी छोड़ा गया, जिसके साथ ही पुल ढह गया. चश्मदीदों ने इस घटना को अपने मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड किया और सोशल मीडिया पर शेयर किया है.


दूसरा पुल भी गंडकी नदी पर बना है, जो कथित तौर पर ब्रिटिश काल का 100 साल से अधिक पुराना है, लेकिन मानसून की भारी बारिश को झेल नहीं सका और ढह गया. वीडियो में पानी के तेज बहाव के कारण पुल के पिलर के पास बड़ा छेद हो गया, जिससे पुल की नींव खिसक गई और ऊपरी हिस्सा नदी में गिर गया.


घटना की जांच के लिए उपमंडल अधिकारी और बाढ़ विभाग के एक इंजीनियर के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम गठित की गई है. सारण के जिला मजिस्ट्रेट अमन समीर ने कहा कि टीम 24 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी और उसके आधार पर राज्य सरकार को विस्तृत रिपोर्ट भेजी जाएगी.


हाल ही में मधुबनी, अररिया, पूर्वी चंपारण और किशनगंज जैसे जिलों में भी ऐसी ही घटनाएं सामने आई हैं. बिहार में विपक्ष के लिए पुल ढहने की घटनाएं एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गई हैं. सभी विपक्षी दलों ने प्रशासन में व्याप्त भ्रष्टाचार के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना की है.