रोहतास: आप कागज की सुनेंगे या इंसान की. दिल इंसान के सीने में धड़कता है कि कागज में "धड़कत" है. इन्हीं सब सवालों को लिए दर-दर भटकने को मजबूर हैं, बिहार में रहने वाले विनय सिंह.उनके भाई रंजीत सिंह कागजों में उनको जिंदा रहते ही मार डाला है. विनय सिंह जिंदा होने का प्रमाण लिए जीवित घूम तो रहे हैं, लेकिन कोई मानने को तैयार नहीं हैं क्योंकि उनके पास जिंदा होने का कोई प्रमाण पत्र नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आइए जानते हैं पूरी कहानी
विनय सिंह के भाई जो रोहतास जिले के पचपोखरी ग्राम के निवासी है और उन्होंने भाई के हिस्से की संपति को हड़पने के लिए विनय सिंह को प्रमाण पत्र (एक कागज में) मृत घोषित कर दिया है. विनय सिंह जीवित हैं यह मानने को जिम्मेदार विभाग के अधिकारी तैयार ही नहीं है. खुद को जिंदा साबित करने के लिए वे लगातार रजिस्ट्री ऑफिस से लेकर पुलिस प्रशासन के चक्कर काट रहे हैं.


ये शख्स लोगों के साथ घूमने के लिए लेता है हजारों रुपये, रेंट पर हायर करते हैं लोग


घरेलू कलह की वजह से छोड़ दिया था घर
विनय सिंह पटना के विस्कोमान भवन में तैनात थे. नौकरी की शुरुआती दिनों में वे जब भी उनको छुट्टी मिलती वह अपने गांव आ जाते थे. इस दौरान उनके भाई रंजीत सिंह और उनका परिवार उनके साथ आए दिन किसी ना किसी बात को लेकर लड़ाई करते रहता था. कुछ दिनों तक तो वह इन सब चीजों को नजरअंदाज करते रहें, लेकिन जब उनके भाई की नजर उनकी सैलरी पर पड़ने लगी तो उन्होंने गांव को छोड़ना ही उचित समझा और अपने एक रिश्तेदार के यहां रहने बिहार के औरंगाबाद चले गए.


बिहार पुलिस के इस जवान को मूछों की वजह से विदेशी महिला ने दिया था ये बड़ा ऑफर


 


सगे भाई ने बेच दी जमीन
इसी बीच उनके भाई रंजीत सिंह ने संबंधित विभाग से उनका मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा लिया. बिना देरी किए उनके हिस्से की जमीन को किसी तीसरे को बेच भी दिया. जब काफी समय बाद विनय सिंह अपने गांव पहुंचे तो उनको जानकारी हुई कि वे कागजों पर मर चुके हैं. उनकी पैतृक संपत्ति को उनके भाई द्वारा बेच दिया गया है.


तमिलनाडु की यह महिला भूखे लोगों को फ्री में खिलाती है बिरयानी


SP से की कार्रवाई की मांग
इसके बाद विनय सिंह खुद को कागजों पर जीवित दिखाने के लिए अब दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं. उनको अब इस बात को भी डर सताने लगा है कि जमीन से तो हाथ धो ही लिए है अब उनके जान के पीछे भी उनके भाई का परिवार पड़ गया है. इस समय वह रोहतास के जिस रिश्तेदार के यहां रुके हैं, वहां भी उनको धमकी देने वे लोग पहुंच रहे हैं. जिसके बाद एक हाथ से अपंग विनय सिंह रोहतास जिले के SP आशीष भारती को भी इस घटना की सूचना दी है . साथ ही मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने वाले अधिकारी पर कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं.


LIVE TV ZEE SALAAM