Bihar News: बिहार शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों की छुट्टियों में कटौती कर दी है. पहले एक साल में मुख्तलिफ त्योहारों पर स्कूलों में 23 छुट्टियां मिलती थी. लेकिन अब इन्हें घटाकर  11 कर दिया गया है. इस पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आपत्ति दर्ज की है. उन्होंने कहा, " कल मुमकिन है कि शरिया लागू कर दिया जाए." 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की हिदायत पर प्रारंभिक से उच्च विद्यालयों तक की छुट्टियों में कटौती करने का फरमान जारी किया गया है. इसके तहत दुर्गा पूजा के पहले स्कूलों में छह दिनों की छुट्टी होती थी. जिसे अब घटाकर तीन दिन कर दिया गया है.


इस बार दिवाली, चित्रगुप्त पूजा, भैया दूज और छठ पूजा की छुट्टियां 13 से 21 नवंबर तक होनी थीं, लेकिन अब इनमें कटौती करते हुए इन्हें सिर्फ चार दिन कर दिया गया है. हांलाकि इस मसले पर विभाग ने कहा है कि अगर किसी जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी खास हालात में छुट्टियों का ऐलान करना चाहते हैं तो उन्हें पहले इजाजत लेनी होगी. 


इस फरमान के बाद केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय के सांसद गिरिराज सिंह ने अपने एक्स हैंडल से पोस्ट करते हुए लिखा, "शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के जिरए दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. कल मुमकीन है कि बिहार में शरिया लागू कर दिया जाए और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाए."


भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं बिहार भाजपा प्रवक्ता डॉ. निखिल आनंद ने कहा, "नीतीश कुमार ने बिहार को पीएफआई का चारागाह पहले ही बना दिया है. अब जितने भी हिंदू सनातन धर्म के त्योहार हैं. उन मौकों पर मिलने वाली छुट्टियों को रद्द किया जा रहा है."


उन्होंने कहा, "बिहार अपराध और आतंक का अड्डा बनता जा रहा है. इसके साथ नीतीश कुमार की मुस्लिम परस्ती और पाकिस्तान परस्ती का खामियाजा बिहार का आम नागरिक और सनातन धर्म के मानने वाले लोग भुगतने जा रहे हैं."


Zee Salaam