Jammu And Kashmir Election: जम्मू व कश्मीर में विधानसभा इलेक्शन की तारीखों का ऐलान हो चुका है. तमाम पार्टियां अपने उम्मीदवारों का ऐलान करना शुरू किया है. इसी सिलसिले में भाजपा ने भी 44 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. जम्मू व कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. साल 2019 में जम्मू व कश्मीर का राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद यह पहला मौका है, जब यहां विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. पिछली बार जम्मू व कश्मीर में 2014 में इलेक्शन हुआ था. तब भाजपा और पीडीपी ने राज्य में सरकार बनाई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक में शामिल PM मोदी
भारतीय जनता पार्टी की तरफ से जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 25 अगस्त को हुई. समिति ने इन 44 नामों पर अपनी मुहर लगाई है. इसके बाद आज सुबह लिस्ट जारी की गई. बैठक दिल्ली में हुई. इसमें पीएम मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए.


यह भी पढ़ें: दिल्ली-पंजाब के बाद अब इस राज्य को फतह करने की तैयारी में AAP; टेंशन में आईं सभी पार्टियां!


पीडीपी भाजपा
जम्मू व कश्मीर में साल 2014 में विधानसभा चुनाव हुए. इसमें भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं. महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीपल डेमोक्रेटिक पार्टी ने इस चुनाव में 28 सीटें जीती थी. इसी तरह से नेशनल कांफ्रेंस ने 15 सीटें और कांग्रेस ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके बाद भाजपा और पीडीपी ने गंठबंधन कर जम्मू व कश्मीर सरकार बना कर सबको चौंका दिया था.


कब हैं चुनाव?
इससे पहले आम आदमी पार्टी ने जम्मू कश्मीर विधानसभा की 7 सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. जम्मू व कश्मीर में 3 फेज में चुनाव कराए जाएंगे. 18 सितंबर को पहले चरण के चुनाव के लिए वोटिंग होगी. वहीं, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर को होगा, तीसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी, वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को की जाएगी.