इंदौरः भाजपा नेता और पार्टी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय अपने काम से ज्यादा अपने बयानों के लिए जाने जाते हैं. मंगलवार को उन्होंने कहा है कि ब्रितानी शासन के बाद यानी 1947 में देश का बंटवारा धर्म के आधार पर हुआ था. इसलिए पाकिस्तान का धार्मिक आधार पर हुए विभाजन के बाद बचा शेष भारत ‘हिंदू राष्ट्र’ ही है. भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित किए जाने की मांग के बारे में पूछे जाने पर विजयवर्गीय ने इंदौर में पत्रकारों से ये बात कही है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस तरह मिली प्रेरणा 
कैलाश विजयवर्गीय ने यह दावा भी किया है कि भोपाल में रहने वाले उनके एक मुस्लिम मित्र रोज हनुमान चालीसा पढ़ते हैं और शिव मंदिर भी जाते हैं. हालांकि, विजयवर्गीय ने निजता का हवाला देकर उस व्यक्ति की पहचान उजागर करने से इनकार कर दिया. भाजपा महासचिव ने आगे कहा, ‘‘मैंने अपने मुस्लिम मित्र से पूछा कि हनुमान और शिव की भक्ति की उन्हें कैसे प्रेरणा मिली, तो उन्होंने जवाब दिया कि जब उन्होंने उनके खानदान का इतिहास देखा, तो उन्हें पता चला कि उनके पुरखे राजस्थान के राजपूत बिरादरी से ताल्लुक रखते थे और उनके कुछ रिश्तेदार अब भी राजपूत ही हैं, जो राजस्थान और उत्तरप्रदेश में रहते हैं.’’

हनुमान चालीसा क्लब बनाने की प्लानिंग 
कैलाश विजयवर्गीय ने दावा किया है कि उनके मुस्लिम दोस्त की तरह देश में ऐसे बहुत सारे मुस्लिम हैं, जो कहीं न कहीं इस बात को महसूस कर रहे हैं कि उनके पूर्वज कभी हनुमान चालीसा पढ़ते थे. भाजपा महासचिव ने यह भी कहा है कि वह नौजवानों को नशे की बुरी लत से दूर करने के लिए ‘हनुमान चालीसा क्लब’ बनाने की प्लानिंग पर विचार कर रहे हैं. पंजाब में अलगाववादियों की हालिया गतिविधियों पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार गंभीरता से काम कर रही है, बहुत जल्द इसके अच्छे नतीजे सामने आए हैं.


Zee Salaam