Tejasvi Surya Registered FIR: इलेक्शन कमीशन के अफसरान ने शुक्रवार को कहा कि सोशल मीडिया पर कथित नफरत भरे पोस्ट को लेकर बीजेपी एमपी तेजस्वी सूर्या के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है. यह कदम इलेक्शन कमीशन और बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) के अधिकारियों द्वारा दायर इस शिकायत के बाद आया है कि बेंगलुरु साउथ के एमपी और भारतीय जनता युवा मोर्चा के सद्र सूर्या ने एक पोस्ट में कथित तौर पर एक अल्पसंख्यक समुदाय पर निशाना साधा था और दो तबकों के बीच गहरी खाई बनाते हुए दुश्मनी को बढ़ावा दिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिकायत में इल्जाम लगाया गया कि, तेजस्वी सूर्या ने 19 मार्च को सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' और यूट्यूब पर भी ऐसा ही पोस्ट किया था, जिसे दस लाख व्यूज मिले और उन पर 587 टिप्पणियां की गईं. शिकायत के मुताबिक X पर उनके 13 लाख फॉलोअर्स हैं, और इस तरह वे वोटर्स को प्रभावित कर रहे हैं और समुदायों के बीच आपसी भाईचारा बिगाड़ रहे हैं. अफसरान ने कहा कि शिकायत की बुनियाद पर, 20 मार्च को दफा 153 ए, 295 ए और लोक प्रतिनिधित्व एक्ट के तहत हलासूरु गेट पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज की गई है.


उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने हेट स्पीच को लेकर स्पष्ट आदेश दे रखा है कि हेट स्पीच देने वालों के खिलाफ राज्य सरकार कार्रवाई करे. सुप्रीम कोर्ट ने यहां तक कहा है कि हेट स्पीच देने वालों और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई न करने को सुप्रीम कोर्ट की अवमानना मानेगा. इसके अलाचा चुनाव आयोग ने भी हेट स्पीच देने के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए अधिसूचना जारी कर रखा है. आयोग ने लोकसभा चुनाव में सत्ता और विपक्ष सभी को हेट स्पीच से दूर रहने का निर्देश दिया है. हालांकि, इसके बावजूद कई नेता हेट स्पीच देते रहते हैं.