नई दिल्लीः लोकसभा में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी (BJP MP Ramesh Bidhuri) द्वारा बसपा सांसद दानिश अली (BSP MP Danish Ali) पर किए गए अपमानजनक टिप्पणी का विवाद अब और गहराता जा रहा है. तमाम विपक्षी पार्टियां एक जुट होकर बिधूड़ी के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. बिहदुरी दक्षिणी दिल्ली से भाजपा सांसद हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय जनता पार्टी के सांसद बिधूड़ी (BJP MP Ramesh Bidhuri) ने जुमेरात को लोकसभा में बहुजन समाज पार्टी के सांसद दानिश अली (BSP MP Danish Ali) के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था. उन्होंने दानिश अली को मुल्ला (Mulla), उग्रवादी (Extremist) और आतंकवादी (Terrorist) तक कह दिया था. हालांकि, बिधूड़ी की  टिप्पणी के बाद सदन के उपनेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खेद जताया था और पीठासीन सभापति कोडिकुनिल सुरेश ने इस पर बिधूड़ी के आपत्तिजनक शब्दों को रिकॉर्ड से हटाने का निर्देश दिया था. 


मामले को विशेषाधिकार समिति के पास भेजने का आग्रह
बसपा सांसद दानिश अली ने बिधूड़ी के आपत्तिजनक टिप्पणियों को लेकर भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी के खिलाफ शुक्रवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखा और मामले को विशेषाधिकार समिति के पास भेजने का आग्रह किया है.

कार्रवाई नहीं किया जाना दुखद व दुर्भाग्यपूर्ण : मायावती 
बहुजन समाज पार्टी की सद्र मायावती ने भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा उनकी पार्टी के नेता दानिश अली के खिलाफ की गई आपत्तिजनक टिप्‍पणी पर शुक्रवार को कहा कि सत्तारूढ़ दल द्वारा बिधूड़ी के विरूद्ध अभी तक कार्रवाई न करना दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है.

हमने कभी नहीं सोचा था कि इस देश में ऐसा दिन भी आएगाः सपा 
बीएसपी सांसद दानिश अली के खिलाफ रमेश बिधूड़ी की टिप्पणी पर समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ. एसटी हसन का कहना है, “आमतौर पर इस तरह की भाषा का इस्तेमाल मूर्ख और निम्न स्तर के लोग करते हैं. छोटे-छोटे कारणों से लोग निलंबित हो जाते हैं (संसद में) लेकिन वह (रमेश बिधूड़ी) अभी तक निलंबित नहीं हुए हैं. हम, मुसलमान ये सब बातें सुनकर ये देश निराश हो गया है, हमने कभी नहीं सोचा था कि इस देश में ऐसा दिन भी आएगा जब संसद के अंदर खुलेआम मुसलमानों का अपमान किया जाएगा..

इसकी जितनी आलोचना की जाए, उतनी कम हैः कांग्रेस 
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बिधूड़ी की टिप्पणी की कड़ी निंदा की और उन्हें लोकसभा से निष्कासित करने की मांग की है. जयराम रमेश ने कहा, “रमेश बिधूड़ी ने दानिश अली के बारे में जो कहा, वह बेहद निंदनीय है. इसकी जितनी आलोचना की जाए, उतनी कम है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने माफी मांगी है, लेकिन वह अपर्याप्त है. मैंने ऐसी भाषा कभी नहीं सुनी. इस भाषा का इस्तेमाल अंदर या बाहर नहीं किया जाना चाहिए.“ 

हमें यह सुनने की आदत हैः उमर अब्दुल्ला  
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बिधूड़ी की टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताई और कहा, “हमें यह सुनने की आदत है.“ उन शब्दों का इस्तेमाल पूरे मुस्लिम समुदाय के खिलाफ किया जाता है. मुझे समझ नहीं आ रहा कि बीजेपी से जुड़े मुसलमान इसे कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं? इससे पता चलता है कि वे मुसलमानों के बारे में क्या सोचते हैं...उन्हें शर्म आनी चाहिए.’’ 

यह पीएम के 'वसुधैव कुटुंबकम’ की सच्चाई हैः राजद 
राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि वह बिधूड़ी की टिप्पणी से दुखी हैं लेकिन आश्चर्यचकित नहीं हैं. उन्होंने कहा, ’'यह पीएम के 'वसुधैव कुटुंबकम’ की सच्चाई है. हमें सोचने की जरूरत है कि अगर संसद में एक सांसद के लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया तो मुसलमानों, दलितों के खिलाफ किस तरह की भाषा को वैधता दी गई है?’’ झा ने कहा, " अभी तक प्रधानमंत्री रमेश बिधूड़ी पर एक शब्द भी नहीं बोल सके.’’

टीएमसी इस तरह के संसदीय व्यवहार की निंदा करती है
पश्चिम बंगाल के मंत्री और टीएमसी नेता शशि पांजा ने भी बिधूड़ी की आलोचना की है. उन्होंने कहा, “भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने कल सदन में एक साथी सांसद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की. क्या इससे सदन के सम्मान पर असर नहीं पड़ता? टीएमसी इस तरह के संसदीय व्यवहार की निंदा करती है.“ 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिम्मेदारः लालू यादव 
लालू यादव ने भाजपा सांसदों के खराब व्यवहार के लिए मोदी को जिम्मेदार ठहराया है. राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर 'भ्रष्ट सामाजिक और राजनीतिक संस्कृति' को बढ़ावा देने का इल्जाम लगाया जो भाजपा सांसदों के व्यवहार में प्रकट होता है. उन्होंने किसी का नाम लिए बिना लिखा, “प्रधानमंत्री ने एक भ्रष्ट (विकृत) सामाजिक और राजनीतिक संस्कृति को जन्म दिया है जिसमें उनका एक सांसद राष्ट्रपिता गांधी जी की हत्या करने वाले आतंकवादी का महिमामंडन करता है.“ जाहिर तौर पर इशारा भोपाल की सांसद प्रज्ञा ठाकुर की ओर था, जिन्होंने नाथू राम गोडसे को “देशभक्त“ कहा था, लेकिन बाद में बढ़ती सार्वजनिक आलोचना के बाद उन्होंने अपनी बात वापस ले ली.

बिधूड़ी को कारण बताओ नोटिस
भाजपा ने शुक्रवार को अपने लोकसभा सदस्य रमेश बिधूड़ी को बहुजन समाज के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों के इस्तेमाल के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है. भाजपा सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने असंसदीय शब्दों के इस्तेमाल के लिए दक्षिणी दिल्ली के सांसद से जवाब मांगा है. इससे पहले केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने बिधूड़ी की टिप्पणी पर खेद जताया था. स्पीकर बिरला ने उन्हें आगाह किया है और ऐसा अपराध दोबारा होने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है.


Zee Salaam