China Landslide: चीन के युन्नान इलाके में लैंडस्लाइड हुआ है, जिसमें मरने वालों की तादाद 11 पहुंच गई है. मंगलवार को हुई लैंडस्लाइड की वजह से इलाके में भारी नुकसान हुआ है, रेस्क्यू वर्कर्स फंसे हुए लोगों को निकाल रहे हैं, तेज ठंड की वजह उन्हें काफी दिक्कत का भी सामना करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि अभी भी मलबे में काफी लोग फंसे हुए हैं, स्नो होने की वजह से उन्हें ढूंढने में दिक्कत हो रही है.


चीन में लैंडस्लाइड


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाचार एजेंसी ने मंगलवार को सरकारी ऑनरशिप वाली चाइना सेंट्रल टेलीविज़न (सीसीटीवी) का हवाला देते हुए कहा कि बचाव दल ने रात भर रेस्कयू करने का काम किया है. खुदाई करने वाले, लोडर और परिवहन वाहनों सहित 45 बचाव कुत्तों और 120 वाहनों से लैस 1,000 से अधिक बचाव कर्मी साइट पर खोज और बचाव का काम कर रहे हैं. लापता लोगों की तलाश के लिए 33 अग्निशमन वाहन और 10 लोडिंग मशीनें भी लगाई गई  हैं. 200 से ज्यादा टेंट, 400 रजाई, 600 सूती कोट और इमरजेंसी लाइट गैजेट के 14 सेट भी दिए गए हैं.


रेस्क्यू करने वालों को पेश आ रही है दिक्कत


रेस्क्यू के काम में लगे लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. वे बड़ी मशीन इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि मिट्टी अनस्टेबल है. रिपोर्ट में कर्मचारी के हवाले से कहा गया है, "अगर खुदाई को नीचे से हटाया जाता है, तो ऊपर का हिस्सा ढहना जारी रह सकता है."


सोमवार वाले दिन हुई लैंडस्लाइड


कई लोगों को गंभीर चोटें आई हैं, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सोमवार को स्थानीय समयानुसार 05:51 बजे (21:51 GMT) झाओटोंग शहर के दो गांवों के एक सुदूर और पहाड़ी हिस्से में लैंडस्लाइड हुई, जिसमें 18 घरों के कम से कम 47 लोग फंस गए. स्थानीय मीडिया आउटलेट झाओटोंग डेली के मुताबिक, लापता लोगों में से आठ सोमवार को मृत पाए गए हैं.


500 से ज्यादा लोगों को उनके घरों से निकाला गया है, तकरीबन 1000 रेस्क्यू वर्कर्स लोगों को बचाने का काम कर रहे हैं. इलाके में तापमान माइनस में है. जिसकी वजह से काफी दिक्कत का सामना भी करना पड़ रहा है. चीन सरकार ने 7 मिलियन यूएस डॉलर का रिलीफ फंड देने का ऐलान किया है.