नई दिल्लीः कांग्रेस ने शनिवार को दलित नेता बृजलाल खाबरी (Brijlal Khabri) को अपनी उत्तर प्रदेश इकाई का प्रमुख (UP Congress Committee president) नियुक्त किया है. खाबरी 2016 में बहुजन समाज पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे.  इसके साथ ही  2024 के आम चुनाव से पहले राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में छह क्षेत्रीय प्रमुख भी नियुक्त किए हैं. पार्टी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख के रूप में पूर्व बसपा सांसद खाबरी की नियुक्ति की है, और इसके साथ ही नसीमुद्दीन सिद्दीकी, अजय राय, वीरेंद्र चौधरी, नकुल दुबे, अनिल यादव और योगेश दीक्षित को प्रदेश इकाई में क्षेत्रीय प्रमुख के रूप में नामित किया है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अजय लल्लू के इस्तीफे के बाद से खाली था पद 
उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में पार्टी की करारी शिकस्त के बाद अजय लल्लू द्वारा प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिए जाने के कई महीने बाद ये नियुक्तियां की गई हैं. अजय कुमार लल्लू ने मार्च में कांग्रेस की उप्र इकाई के अध्यक्ष पद से तब इस्तीफा दे दिया था. उस वक्त पार्टी प्रियंका गांधी वाद्रा के आक्रामक मुहिम के बावजूद यूपी विधानसभा चुनाव में 403 में से सिर्फ दो सीट जीत पाई थी. 

जातिगत समीकरणों को साधने की कोशिश 
कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि संगठन को मजबूत करने की अपनी रणनीति के तहत पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई ने राजनीतिक-सांस्कृतिक आधार पर पूरे उत्तर प्रदेश को छह हिस्सों पश्चिम, ब्रज, अवध, बुंदेलखंड, प्रयाग और पूर्वांचल में बांटा है. इससे पहले पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी हर जोन में राष्ट्रीय सचिवों की तैनाती कर चुकी हैं. अब हर जोन का एक अलग से अध्यक्ष भी होगा. सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने नई नियुक्तियों के साथ जातिगत समीकरणों को भी संतुलित करने की कोशिश की है. 

दलित वोटों को साधने के लिए खाबरी का सहारा 
पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस की उप्र इकाई ने खाबरी को अपना अध्यक्ष नियुक्त कर दलित समाज को संदेश दिया है और प्रांतीय प्रमुखों में दो ब्राह्मण, एक मुस्लिम, एक भूमिहार और पिछड़ी जातियों से दो लोगों को शामिल कर उन्हें भी साधने की कोशिश की है. चौधरी जहां पूर्वांचल क्षेत्र के अध्यक्ष होंगे, वहीं अजय राय प्रयाग क्षेत्र के प्रमुख, नकुल दुबे अवध, अनिल यादव (इटावा) ब्रज, सिद्दीकी पश्चिम और दीक्षित बुंदेलखंड क्षेत्र के प्रमुख होंगे. 



ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in