Congress Candidates List 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी.  इस लिस्ट में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल और डॉ. शशि थरूर जैसे बड़े कांग्रेस नेता शामिल हैं. पार्टी ने  पहली लिस्ट में कुल 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की. लिस्ट में 15 कैंडिडेट्स सामान्य वर्ग से हैं. जबकि 24 उम्मीदवार एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के हैं.साथ ही पार्टी ने कम 50 से उम्र के 12 उम्मीदवारों को टिकट दिया.  8 उम्मीदवार 50-60 साल के हैं. पार्टी ने कई बुजुर्ग नेताओं पर भी भरोसा जताया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दूसरी बार केरल के वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. जबकि पार्टी सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल को राज्य के अलाप्पुझा से मैदान में उतारा गया है. इसके अलावा मौजूदा सांसद शशि थरूर लगातार चौथी बार केरल के तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे. पूर्व केंद्रीय मंत्री साल 2009 से तिरुवनंतपुरम सीट से लगातार जीत रहे हैं.


यहां देखें पूरी लिस्ट.....



इसके अलावा पार्टी ने छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को राजनांदगांव सीट से और पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से मैदान में उतारने का फैसला किया है. जबकि ज्योत्सना महंत छत्तीसगढ़ के कोरबा से चुनावी मैदान में होंगी. कर्नाटक से डी के शिवकुमार के भाई डी के सुरेश को पार्टी ने टिकट दिया है.


तेलंगाना की 4 लोकसभा सीट के कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है.जबकि नार्थ ईस्ट से 4 कैंडिडेट्स का लिस्ट में नाम शामिल हैं. मेघालय के शिलांग से पूर्व केंद्रीय मंत्री विंसेंट पाला को पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारा है. खास बात यह है कि कांग्रेस ने केरल के सभी 14 सीटिंग सांसदों को पर फिर सो भरोसा जताते हुए टिकट दिया है. 


 कांग्रेस ने भाजपा से करीब एक हफ्ते बाद अपनी पहील लिस्ट जारी की है. गौरतलब है कि इससे पहले सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 2 मार्च को जारी की थी.