Cyclone Biparjoy: पाकिस्तान में बीते कुछ दिन पहले तेज हवा और बारिश ने 27 लोगों की जान ले ली थी. पाकिस्तान ने इससे सीख लेते हुए गंभीर चक्रवात बिपरजॅाय के लिए युद्ध स्तर पर कार्य शुरु कर दिया है. सेना के मदद से लोगों को एक जगह से दूसरे जगह पर शिफ्ट कर रहा है ताकि इस गंभीर चक्रवात से बचा जा सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार अरब सागर के पार इंडिया और पाकिस्तान के तटीय इलाकों में इस सप्ताह में कभी भी लैंडफॉल कर सकती है. और साथ ही चक्रवात दोनों देशों के बीच रास्ता बना रहा है.और वहीं पाकिस्तान के सिंध प्रांत के  मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ( Murad Ali Shah )  ने कहा कि एक आपात स्थिति में 80,000 से अधिक लोगों को स्थान में परिवर्तन किया गया था. जिसमें  सेना ( Pakistan Army ) ने मदद की थी.


शाह ने कहा कि हम लोगों से  अनुरोध नहीं करेंगे क्यों कि ये समय अनुरोध का नहीं है. और शाह ने कहा कि आदेश सोशल मीडिया और मस्जिदों और रेडियो स्टेशनों के माध्यम से की जा रही है.


शाह के प्रवक्ता ने कहा कि 2000 लोगों को म में मैंग्रोव डेल्टा के बीच बसे एक मछली पकड़ने वाले शहर शाह बंदर के क्षेत्र से सुरक्षित स्थानों पर ले गया था जो कि भारत के गुजरात से सटा हुआ है जो सिर्फ 45 कीमी दूर है.


 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती तूफान
मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि पाकिस्तान में  तूफान से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है जिसके कारण पूरा शहर जल मग्न हो सकता है और पारंपरिक मिट्टी और पुआल के घर जो कि पाकिस्तान में सबसे गरीब होते हैं ऐसे घर वाले इश तेज हवा में आने से नुकसान हो सकता है.


निर्माण कार्य को रोका
एक अधिकारी ने बताया कि सारे बिलवोर्ड्स को हटा दिये जाएंगे और साथ ही शहर के 70 कमजोर इमारतों को खाली कर दिया जाएगा और शहर में चल रहे निर्माण कार्य रोक दिये गये हैं.


प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने शहबाज शरीफ ( Shehbaz Sharif ) ने रविवार को ट्विटर पर लिखा कि निस्संदेह ये जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव हैं.