Delhi Electric Buses​: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नए साल के मौक़े पर दिल्ली के अवाम को बड़ी सौग़ात दी है. सीएम केजरीवाल ने 50 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. आज से ये  डीटीसी की 50 नई बसें सड़कों पर दौड़ने के लिए तैयार हैं.सीएम ने राजघाट डिपो में आयोजित एक प्रोग्राम में इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अब दिल्ली को इलेक्ट्रिक बसों के लिए भी जाना जाएगा. उन्होंने दावा किया कि 2025 तक दिल्ली की 80 फीसद बसें इलेक्ट्रिक होंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें:  Malegaon Blast Case: कर्नल पुरोहित को बॉम्बे HC से झटका; आरोपमुक्त करने की अर्ज़ी ख़ारिज


कम होगा दिल्ली का प्रदूषण
डीटीसी की इन इलेक्ट्रिक बसों से एक जानिब जहां दिल्ली की जनता को सहूलत मिलेगी वहीं राजधानी में प्रदूषण में भी कमी आएगी. यह बसें दिल्ली के ट्रैफिक को इंटरनेशनल सतह का बनाने में एक अहम क़दम माना जा रहा है. राजधानी की एयर क्वालिटी ख़राब होने की वजह से यहां की जनता को वायु प्रदूषण का सामना भी कर रहा है. इस बीच पॉयुशन को कम करने के लिए लगातार ज़रूरी क़दम उठाए जा रहे हैं. दिल्ली में काफी तादाद में लोग आने-जाने के लिए डीटीसी की बसों का सहारा लेते हैं. इन बसों में सहूलियात बढ़ाने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है.


2023 में 1500 और बसें ख़रीदने का मंसूबा: सीएम
इस मौक़े पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि सरकार 2023 में 1500 ऐसी और बसें ख़रीदेगी और 2025 तक 6 हज़ार 380 इलेक्ट्रिक बसें ख़रीदी जाएंगी. केजरीवाल ने कहा कि, दिल्ली में 300 इलेक्ट्रिक बसें हो गईं हैं. उन्होंने कहा कि इतनी बसें बहुत कम वक़्त में डीटीसी के बेड़े में शामिल हो हुई हैं जो कि खुशी की बात है, साथ ही सीएम ने इस सुविधा के लिए दिल्ली के अवाम को मुबारकबाद दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में अब कुल 7 हज़ार 379 बसें हो गईं हैं. इनमें 4060 बसें डीटीसी में हैं और 3310 बसें डीआईएमटीएस के ज़रिए से चलाई जा रही हैं. 


Watch Live TV