Dubai Rainfall: मंगलवार को भारी बारिश की वजह से दुबई रुक गया है. अहम राजमार्गों और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के कुछ हिस्सों में पानी भर गया है. दुबई हवाई अड्डे पर काफी वक्त तक ऑपरेशन को बंद कर दिया गया था. हालांकि कुछ वक्त के बाद फिर से परिचालन शुरू किया गया. सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों में एयरपोर्ट पर एयरप्लेन खड़े दिखाई दे रहे हैं.


दुबई में भारी बारिश


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, दुबई में 24 घंटे में इतनी बारिश हुई है जितनी डेढ़ साल में होती है. बारिश सोमवार देर रात शुरू हुई, जिससे लगभग 20 मिलीमीटर (0.79 इंच) बारिश से दुबई की रेत और सड़कें भीग गईं. मंगलवार को यह और तेज़ हो गई और दिन के अंत तक 142 मिलीमीटर (5.59 इंच) से अधिक बारिश ने दुबई को भिगो दिया. दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक औसत साल में 94.7 मिलीमीटर (3.73 इंच) बारिश होती है.


यूएई सरकार ने भारी बारिश से पहले चेतावनी जारी की थी, लोगों से घर पर रहने और केवल "बेहद जरूरी होने पर" बाहर निकलने की गुजारिश की थी. इसके साथ ही सरकार ने सभी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है.


किस वजह से हो रही है दुबई में बारिश?


सीएनएन के मुताबिक, अरब प्रायद्वीप को पार करते हुए ओमान की खाड़ी में आगे बढ़ने वाली एक बड़ी तूफान प्रणाली के कारण यह बारिश हो रही है. यही सिस्टम पास के ओमान और दक्षिणपूर्वी ईरान में भी असामान्य रूप से गीला मौसम ला रहा है. ओमान में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से हाल के दिनों में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई है.


इस बीच, ब्लूमबर्ग ने बताया कि भारी बारिश आंशिक रूप से क्लाउड सीडिंग के कारण हुई है. संयुक्त अरब अमीरात ने जल सुरक्षा मुद्दों के समाधान के लिए 2002 में क्लाउड सीडिंग ऑपरेशन शुरू किया था. इस तकनीक में बादलों से ज्यादा बारिश कराने के लिए रसायनों और छोटे कणों - अक्सर पोटेशियम क्लोराइड जैसे नेचुरल सॉल्ट - को वायुमंडल में डाला जाता है. विशेषज्ञ मौसम विज्ञानी अहमद हबीब ने ब्लूमबर्ग को बताया कि सीडिंग विमानों ने पिछले दो दिनों में सात मिशनों को अंजाम दिया.