Haryana Assembly Polls: चुनाव आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों को आगे बढ़ा दिया है. राज्य में अब 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी, जबकि नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. इससे पहले हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होना था, जबकि परिणाम जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के साथ 4 अक्टूबर को सामने आने वाले थे. अब दोनों राज्यों के चुनाव के रिजल्ट  8 अक्टूबर को सामने आएंगे. बता दें, बीजेपी और बिश्नोई महासभा ने चुनाव आयोग को लेटर लिखकर वोटिंग की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इलेक्शन कमीशन ( ECI ) ने कहा कि यह फैसला बिश्नोई कम्युनिटी के वोटिंग के अधिकार और ट्रेडिशन दोनों का सम्मान करने के लिए लिया गया है. बीजेपी ने पर्व और छुट्टियों को देखते हुए मतदान को आगे बढ़ाने की मांग की थी, जिसे अब चुनाव आयोग ने एक्सेप्ट कर लिया है.


दरअसल, बीजेपी ने चुनाव आयोग से कहा था कि 1 अक्टूबर को तारीख वीकेंड, पब्लिक होलीडे और त्यौहारों से टकरा रही है और 28-29 सितंबर को शनिवार और रविवार है. इसके बाद बुधवार को 2 अक्टूबर की भी नेशनल छुट्टी है, ऐसे में लोगों के शहर से बाहर जाने की ज्यादा संभावना रहती है. 


चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 16 अगस्त को किया था ऐलान
उल्लेखनीय है कि चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 16 अगस्त को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में एक साथ विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. जम्मू-कश्मीर में तीन फेज में चुनाव होंगे, जबकि हरियाणा में एक ही चरण में चुनाव कराने की घोषणा की थी.  जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों जगह विधानसभा की  90-90 सीटें हैं. जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान 18 सिंतबर, दूसरे चरण का 25 और तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होना है.


यह भी पढ़ें:- गोमांस खाने के शक में हरियाणा में प्रवासी मुस्लिम नौजावान की पीट-पीटकर हत्या!


 


4 की बजाय 8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे 
हरियाणा में भी जम्मू-कश्मीर के आखिरी चरण 1 अक्टूबर के साथ वोट डाले जाने थे और एक साथ 4 अक्टूबर को नतीजे सामने आने थे. लेकिन अब हरियाणा में मतदान के तारीख में बदलाव होने की वजह से काउंटिंग की तारीख भी आगे बढ़ानी पड़ी है. अब हरियाणा और जम्मू-कश्मीर असेंबली चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर की बजाय 8 अक्टूबर को सामने आएंगे.