झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से गुरुवार को होने वाली ED की पूछताछ के पहले राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई है. रांची के मुख्यमंत्री के घर में बुधवार शाम चार बजे रूलिंग अलायंस JMM, कांग्रेस और राजद के सभी विधायकों की बैठक बुलाई गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके पहले कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने अपने घर पर पार्टी के विधायकों की बैठक बुलाई. इन बैठकों में ED के समन से लेकर इलेक्शन कमीशन की अनुशंसा पर राज्यपाल की तरफ से होने वाली कार्रवाई के मद्देनजर पैदा हुए पॉलिटिकल क्राइसिस के मद्देनजर सियासत पर चर्चा होगी.


इधर राज्य के दीगर इलाकों से JMM के हजारों वर्कर रांची के मोरहाबादी मैदान में इकट्ठा हो रहे हैं. पार्टी का प्लान है कि जिस वक्त मुख्यमंत्री से ईडी की पूछताछ होगी, उस वक्त रांची में जोरदार मुजाहरा हो.


बता दें कि ED ने राज्य में गैर कानूनी माइनिंग के जरिए एक हजार करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग मामले में CM हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए 17 नवंबर को रांची एयरपोर्ट रोड मौजूद इलाकाई कार्यालय में हाजिर होने को कहा है. 


यह भी पढ़ें: तृणमूल कांग्रेस का बड़ा इल्जाम, सेंट्रल एजेंसी भाजपा के दबाव में बना रही चार्जशीट


इसके पहले उन्हें 3 नवंबर को पूछताछ के लिए समन भेजा गया था, लेकिन उन्होंने पहले से तय प्रोग्रामों में अपनी मसरूफियत का हवाला देते हुए ED से तीन हफ्ते का वक्त मांगा था. इसपर ED ने उन्हें तीन के बदले दो हफ्ते का वक्त दिया और दूसरी बार समन जारी कर 17 नवंबर की तारीख तय की गई है.


बताया जा रहा है कि CM से पूछताछ के लिए ED के ज्वायंट डायरेक्टर कपिल राज सहित कई बड़े अफसर रांची पहुंच रहे हैं. ED ने इस पूछताछ के मद्देनजर इलाके के ऑफिस और उसके बाहर सिक्योंरिटी के इंतिजामात करने के लिए राज्य के पुलिस हेडक्वार्टर को खत लिखा है. 


गैर कानूनी माइनिंग के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने मुख्यमंत्री के खास प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को पहले ही गिरफ्तार किया है. पंकज मिश्रा के खिलाफ दायर चार्जशीट में ईडी ने उसे मिलने वाले राजनीतिक संरक्षण का डिटेल में बताया है.


Zee Salaam Live TV: