Maharashtra and Jharkhand Election: भारत निर्वाचन आयोग (ECI) आज मंगलवार यानी 15 अक्टूबर को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान करेगा. आयोग राष्ट्रीय राजधानी के विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में दोपहर 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है. इसके अलावा 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को खत्म होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माहाराष्ट्र में होगा इलेक्शन की तारीखों का ऐलान
नियमों के मुताबिक पूरी चुनाव प्रक्रिया उससे पहले पूरी होनी है. करीब 50 उपचुनाव भी होने हैं और ECI इनके लिए भी चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए सितंबर में ECI के शीर्ष अफसरों की एक टीम स्थिति का जायजा लेने के लिए मुंबई में थी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठकें कीं और राजनीतिक प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की.


यह भी पढ़ें: Maharashtra के सीएम का इल्जाम; एक ही तरह हैं शिवसेना और AIMIM; बताई वजह


झारखंड में जल्द चुनाव
चुनाव आयोग की टीम ने सितंबर में झारखंड का दौरा कर वहां के हालात का आकलन किया था. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की कयादत में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ चुनाव आयोग की टीम ने राजनीतिक दलों और अधिकारियों से चर्चा की. भाजपा, कांग्रेस और माकपा समेत छह राष्ट्रीय दलों और तीन क्षेत्रीय दलों- झामुमो, राजद और आजसू के प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे और चुनाव आयोग को अपना प्रतिनिधित्व सौंपा. चुनाव आयोग की तरफ से प्रोग्रामों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. दोनों राज्यों में सभी राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करेंगे और प्रचार शुरू करेंगे. 


इन पार्टियों के बीच मुकाबला
महाराष्ट्र में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन- भाजपा, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी- और महा विकास अघाड़ी के बीच है, जिसमें कांग्रेस, शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (UBT) शामिल हैं. झारखंड में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो)-कांग्रेस गठबंधन (भारत ब्लॉक) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से मुकाबला करेगा, जिसमें ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू), जनता दल (यूनाइटेड) और भाजपा शामिल हैं.