Noida Farmers Protest: यूपी से राजधानी दिल्ली कूच कर रहे किसानों को उत्तर प्रदेश पुलिस नोएडा में रोक लिया है. किसानों की प्रोटेस्ट की वजह से पुलिस ने जगह-जगह बैरिकेडिंग कर दिल्ली जाने वाली सभी रास्तों को बंद कर दिया है. इस वजह से नोएडा के सड़कों पर जाम देखने को मिल रहा है. नोएडा पुलिस ने एहतियातन धारा 144 लागू कर दिया है. वहीं, प्रदर्शनकारी किसानों को महामाया फ्लाईओवर के पास  नोएडा में Dalit Prerna Sthal पर रोका गया है.  



पुलिस ने रूट्स को किया डायवर्ट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस ने नोएडा के रूट्स को पहले ही डायवर्ट कर दिया था. बुलडोजर, क्रेन, वज्र वाहन और ड्रोन से प्रदर्शनकारी किसानों की निगरानी भी की जा रही है. किसानों के प्रोटेस्ट की वजह से दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर लंबा जाम लग गया. इस वजह से रूट्स को डायवर्ट कर दिया गया है, ताकि लोगों को कम परेशानियों का सामना करना पड़े. वहीं, नोएडा पुलिस प्रदर्शनकारी किसानों से बातचीत कर रही है.


गौतमबुद्ध नगर के ACP ने क्या कहा?
इस बीच गौतमबुद्ध नगर के ACP (लॉ एंड ऑर्डर) शिवहरि मीना ने मीडिया से बातचीत में कहा, "ग्रेटर नोएडा और नोएडा में धारा 144 लागू कर दिया गया है. वहीं, सभी बॉर्डरों को 24 घंटे के लिए सील कर दिया गया है. किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिसबल को तैनात कर दिया गया है. वो लगातार किसानों से बातचीत कर रहे हैं. वहीं, नोएडा आने वाली सभी वाहनों की चेकिंग भी की जा रही है."


क्या है पूरा मामला
जानाकारी के मुताबिक, किसान संगठन बीते साल दिसंबर 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के जरिए कब्जे वाली अपनी जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और भूखंड देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान संगठनों ने अपनी मांग को लेकर सूबे की सरकार और मकामी प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए 7 फरवरी को "किसान महापंचायत" की बैठक बुलाई थी. वहीं, 8 जनवरी को दिल्ली में मौजूद पार्लियामेंट तक विरोध मार्च निकालने का ऐलान किया था.