Amarnath Yatra: कोरोना वायरस की तबाही के निशान आज तक नहीं मिटे हैं और ना ही ये जल्द मिटने वाले हैं, लंबे अरसे के बाद अब कहीं जाकर हालात मामूल पर आए हैं. हालांकि कुछ लोग अभी भी कोरोना महामारी के दौरान मिले झटकों से उबर नहीं पाए हैं. इस बीमारी ने हर तरह की गतिविधियों पर रोक लगा दी थी. मंदिर, मस्जिद, बाजार, मॉल होटल, जिम सब कुछ बंद थे. ऐसे में वो लोग जो बड़ी धार्मिक यात्राओं पर भी नहीं जा सके थे. हालांकि लोग इन यात्राओं को लेकर काफी इंतेजाम और इंतेजार करते हैं लेकिन 2 पिछले 2 वर्षों में ना तो हज हुआ और ना अमरनाथ या कोई और बड़ी यात्राएं हो सकी थीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी देखिए
Rambutan benefits: इस फल के बारे में नहीं जानते होंगे आप; फायदे जान हो जााएंगे हैरान


2 साल के बाद इस साल अमरनाथ यात्रा का होने जा रही है. बाबा बरफानी के दर्शन के लिए उनके श्रद्धालु बेसब्री से इंतेजार कर रहे हैं लेकिन यात्रा के आगाज़ से पहले ही श्रद्धालुओं के खाने-पीने को लेकर एक बड़ी खबर आई है. दरअसल कुछ खाने की चीज़ों पर पाबंदियां लगी दी गई है. इस बरस बाबा बरफानी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को तला भुना खाना, जंक फूड, समोसे वगैरह पर पाबंदी लगा दी गई है. इन चीज़ों पर श्राइन बोर्ड ने पाबंदी लगाई है. 


यह भी देखिए
हरी मिर्च आपकी सेहत पर क्या फायदे और नुकसान पंहुचा सकती है, जानिए


इसे संबंधित जानकारी श्राइन बोर्ड ने सभी लंगर कमेटियों को खत के ज़रिए दे दी है. खत में श्राइन बोर्ड की तरफ से हिदायत दी गई है कि अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को, जंक या अनहेल्दी फूड की बजाए हरी सब्जियां, सलाद, दूध-दही, मक्के की रोटी जैसी हेल्दी चीजें दी जाएं. श्राइन बोर्ड ने यह फैसला श्रद्धालुओं की सेहत को ध्यान में रखते हुए लिया है. इसके लिए बोर्ड ने पहले डॉक्टर्स के साथ भी चर्चा की है. जिसमें यह सामने आया था कि इस तरह के खाने से श्रद्धालुओं में ताकत महसूस होगी और उनके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होंगी. 


ZEE SALAAM LIVE TV