Rambutan benefits: इस फल के बारे में नहीं जानते होंगे आप; फायदे जान हो जााएंगे हैरान
Advertisement

Rambutan benefits: इस फल के बारे में नहीं जानते होंगे आप; फायदे जान हो जााएंगे हैरान

Rambutan benefits: यह फल मार्किट में बहुत कम मिलता है लेकिन इसके फायदे ढ़ेरों है. आज हम आपको रामबुतान फल के फायदे बताने वाले हैं. यह फल महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Rambutan benefits: इस फल के बारे में नहीं जानते होंगे आप; फायदे जान हो जााएंगे हैरान

Rambutan benefits: आपने लीची तो खाई ही होगी? एक ऐसा ही फल है जो लीची की तरह दिखता है लेकिन छिलके के ऊप बड़े-बड़े कांटे नुमा चीज़ें लगी हुई हैं. इस फल का नाम रामबुतान है. यह फल मार्किट में बेहद कम देखने को मिलता है लेकिन यह शरीर के लिए बेहद उमदाह माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह शरीर की कई दिक्कतों को दूर करता है. आज हम आपको इस फल के फायदे बताने वाले हैं....तो चलिए जानते हैं

रामबुतान खाने के फायदे

नींद लाने में फायदेमंद

जो लोग नींद की दिक्कत से परेशान हैं वह रामबुतान फल का सेवन कर सकते हैं. इस फल में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो दिमाग को रिलैक्स करने का काम करता है. जिसकी वजह से नींद अच्छी आती है. आपको बता दें जिन लोगों को नींद सही नहीं आती है उनकी पाचनक्रिया, मस्तिष्क और दिल को नुकसान पहुंचता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

रामबुतान फल स्किन के लिए उमदाह ऑप्शन माना जाता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी झाइयों को दूर करने का काम करता है. इसके अलावा त्वचा को कोमल बनाता है. यह फल चेहरे की लचीले पन को बढ़ा देता है जिसकी वजह से झुर्रियों की दिक्कत नहीं होती है.

कब्ज को करता है दूर

यह फल कब्ज को दूर करने का काम करता है. जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत है वह इस फल का सेवन कर सकते हैं. इस फल में इनसोल्युबल फाइबर पाया जाता है जो मल को बाहर निकालने में सहायक होता है. इसके अलावा रामबुतान पाचनक्रिया को भी सही करने का काम करता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

रामबुतान रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम भी करता है. इसमें रोजाना की जरूरत का 50 फीसद विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला कॉपर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार होता है.

पुरुषों के लिए फायदेमंद

यह फल पुरुषों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें कॉपर अच्छी मात्रा में मिलता है जो पुरुषों के सेक्स हॉर्मोन को बढ़ाने का काम करता है. जिसकी वजह से स्टैमिना बढ़ता है और नपुंसक्ता के लक्षण कम हो जाते हैं.

Zee Salaam Live TV

Trending news