नई दिल्लीः अगर आप किसे ऐसे शख्स को जानते हैं, जिनका काम या उनकी उलब्धियां इस लायक हो कि उन्हें पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाना चाहिए, तो आप अपनी तरफ से उनके लिए सिफारिश कर सकते हैं. दरअसल, केंद्र सरकार ने देश के सभी नागरिकों से उन प्रतिभाशाली लोगों की पहचान कर उनके नामों की सिफारिश करने की अपील की है, जिनके उत्कृष्ट काम और उपलब्धियां वास्तव में पद्म पुरस्कारों से सम्मानित होने के योग्य हैं. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि गणतंत्र दिवस, 2022 के मौके पर ऐलान किए जाने वाले पद्म पुरस्कारों (पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री) के लिए ऑनलाइन नामांकन/अनुशंसाएं अभी जारी हैं. गृह मंत्रालय ने कहा कि सरकार पद्म पुरस्कारों को ‘जन पद्म’ के रूप में तब्दील करने को लेकर प्रतिबद्ध है. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपने बीच कैसे लोगों की करनी है पहचान ? 
सरकार ने सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे उन प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान करें जिनके उत्कृष्ट कार्य और उपलब्धियां वास्तव में महिलाओं, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों, दिव्यांग व्यक्तियों के बीच सराहे जाने के लायक हैं और जो निःस्वार्थ भाव से समाज की सेवा कर रहे हैं. सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे इस तरह के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का नामांकन/अनुशंसा करें.

यहां करें नामांकन 
पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 15 सितंबर, 2021 है. इस संबंध में विस्तृत विवरण गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर ‘पुरस्कार और पदक’ शीर्षक के तहत भी उपलब्ध हैं. पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकनध्अनुशंसाएं केवल पद्म पुरस्कार पोर्टल
पद्मअवार्ड्सडॉटजीओवीडॉटइन पर ही ऑनलाइन प्राप्त की जाएंगी. 

नामांकन फाॅर्म में कौन-सी जानकारी देनी है 
सरकार के मुताबिक नामांकन/अनुशंसा में वे सभी संबंधित विवरण शामिल होने चाहिए जो उपर्युक्त पद्म पोर्टल पर उपलब्ध फाॅर्मेट में निर्दिष्ट किए गए हैं, जिसमें विवरणात्मक रूप में एक उद्धरण (अधिकतम 800 शब्द) भी शामिल होना चाहिए. इसमें अनुशंसित शख्स की अपने संबंधित क्षेत्र/विषय में हासिल की गई विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों/सेवा का स्पष्ट रूप से जिक्र किया जाना चाहिए.


इन नंबरों पर काॅल कर ले सकते हैं मदद 
फाॅर्म भरने में किसी तरह की दिक्कत होने पर पूछताछ/सहायता के लिए इन नंबरों पर राब्ता किया जा सकता है. 011-23092421, 91 9971376539, 91 9968276366, 91 9711662129, 91 7827785786. 

क्यों और किसे दिया जाता है पद्म पुरस्कार 
गौरतलब है कि वर्ष 1954 में पद्म पुरस्कारों की शुरुआत की गई थी, तभी से हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पुरस्कार से सम्मानित होने वाले लोगों के नामों का ऐलान किया जाता है. यह पुरस्कार कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामलों, सिविल सेवा, कारोबार और उद्योग वगैरह जैसे सभी क्षेत्रों या विषयों में विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों या सेवा के लिए दिए जाते हैं.


Zee Salaam Live Tv