Hajj 2023: सऊदी से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. न्यूज एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार 2 हजार से ज्यादा हज यात्रियों को हीट स्ट्रोक की समस्या हुई है. हज के दौरान इस बार 48 डिग्री सेल्सियस तापमान नोट किया गया था. इस बार हज पर जाने वाले लोगों की तादाद 1.8 मिलियन थी. गुरुवार के दिन हीट स्ट्रोक के कुल 1700 केस नोट किए गए थे. इस बात की जानकारी सऊदी हेल्थ मिनिस्ट्री ने दी है.


मिनिस्ट्री ने की लोगों से गुहार


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिनिस्ट्री ने जानकारी दी है कि "इस दिन की शुरुआत से लेकर अब तक गर्मी से तनाव के मामलों की संख्या 1,721 तक पहुंच गई है" मिनिस्ट्री लोगों से गुजारिश कर रही है कि वह धूप से दूर रहें और पानी पीते रहें.


230 लोगों की मौत


हीट स्ट्रोक की वजह से 230 लोगों की मौत हुई है. जिसमें से ज्यादातर लोग इंडोनेशिया के रहने वाले हैं. इंडोनेशिया के महावाणिज्य दूत के अनुसार हज के दौरान कम से कम 209 इंडोनेशियाई लोगों की मृत्यु हो गई. महावाणिज्य दूत ने यह स्वीकार करते हुए कहा, "यह कहना गलत है कि बहुत सारे इंडोनेशियाई तीर्थयात्रियों की मौत गर्मी के कारण हुई."


इसके अलावा 9 एलजीरियन और चार मोरोके को लोगों की मौत हुआ है. वहीं 8 इजिप्ट के लोगों की मौत हुई है. ऐसा तब हुआ है जब सऊदी अरब ने इस साल के सबसे बड़े हज के दौरान तीर्थयात्रियों की मदद के लिए हजारों पैरामेडिक्स भेजे और फील्ड अस्पताल स्थापित किए, क्योंकि 2019-पूर्व में 2.5 मिलियन आगंतुक आए थे.