Haldwani Violence Update: हलद्वानी में हुई हिंसा से पूरा देश हैरान हुआ था. अब इस मामले में उत्तराखंड पुलिस ने एक बड़ा खुलासा किया है. उत्तराखंड पुलिस ने एक एनजीओ की पहचान की है जिसने कथित तौर पर इस महीने की शुरुआत में हलद्वानी के बनभूलपुरा इलाकों में हिंसा के लिए पैसा इकट्ठा किया था. पुलिस ने सोशल मीडिया पर जारी एक बयान में गैर-लाभकारी संस्था के लाभार्थियों को चेतावनी दी कि दान देने वालों की पहचान की जा रही है.


सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस ने अपने बयान में कहा है कि 'सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें बनभूलपुरा इलाके में एक युवक लोगों को पैसे बांट रहा है. पुलिस इस संबंध में जांच कर रही है. एनजीओ के अकाउंट नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, पैन नंबर से जुड़ी जानकारी भी दे दी गई है. आयकर विभाग और अन्य एजेंसियों के जरिए जरूरी कार्रवाई की जा रही है. पुलिस ने कहा कि हैदराबाद यूथ करेज एनजीओ को दान देने वालों की पहचान की जा रही है.


पुलिस ने क्या कहा?


पुलिस ने कहा है कि एनजीओ के अकाउंट को सीज किया जाएगा. पुलिस ने कहा कि वे उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे जो अवैध रूप से पैसे लेते हैं, दंगाइयों का समर्थन करते हैं और हिंसा के बारे में सोशल मीडिया पर भ्रामक तथ्य पोस्ट करते हैं. पुलिस ने लोगों से गुजारिश की है कि वह ऐसे एनजीओ को बिलकुल सपोर्ट न करें.


कैसे हुई हिंसा?


आठ फरवरी को हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने बुधवार को छह लोगों को गिरफ्तार किया है. इस मामले में अब तक 74 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. हिंसा में 4 लोगों की मौत हुई थी और 250 पुलिसकर्मी घायल हुए थे. दरअसल अथॉरिटी एक मदरसे को तोड़ने के लिए गई थी, इसी दौरान यह हिंसा हुई. पुलिस ने हिंसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया और शूट-एट-साइट का ऑर्डर दिया. इस हिंसा में कई पब्लिक प्रोपर्टी को नुकसान हुआ और पुलिस स्टेशन में भी आग लगा दी गई.


कौन है इस हिंसा का मुख्य आरोपी


इस हिंसा का मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक को बनाया गया है, जिसके पास से पुलिस ने 2.44 करोड़ रुपये रिकवर करने का नोटिस दिया है. गुरुवार को पुलिस ने मलिक समेत छह लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का नया मामला दर्ज किया.