नई दिल्लीः क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग- 2023 के 13वें एडिशन में आईआईटी दिल्ली को इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के लिए दुनिया के टॉप 50 संस्थानों में से एक का दर्जा दिया गया है. इस रैंकिंग की घोषणा बुधवार को की गई है. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के मुताबिक, आईआईटी दिल्ली को इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में 80.1 के स्कोर के साथ वर्ल्ड लेवल पर 48वां मुकाम दिया गया है. पिछले साल इसी संस्थान को इसी श्रेणी की रैंकिंग में 72वां स्थान दिया गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईआईटी दिल्ली के मुतातबिक, संस्थान के पांच शैक्षणिक कार्यक्रम इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में विश्व स्तर पर पढ़ाई जाने वाले शीर्ष 100 विषयों को शामिल किया गया है. यहां से पांच अलग-अलग पाठ्यक्रमों के तहत इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग और केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की जाती है. 
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी दिल्ली के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग प्रोग्राम ने 49वां रैंक (76.7 का कुल स्कोर), कंप्यूटर साइंस का 67वां (71.8 का कुल स्कोर), मैकेनिकल इंजीनियरिंग का 70वां (75.5 का कुल स्कोर), सिविल इंजीनियरिंग का 51वां मुकाम दिया गया है. केमिकल इंजीनियरिंग को 96वां स्थान (72.4 का समग्र स्कोर) दिया गया है. 
आईआईटी दिल्ली के मुताबिक, कुछ विषयों को घरेलू स्तर पर शीर्ष दो में भी स्थान दिया गया है. इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स (प्रथम), सिविल और स्ट्रक्चरल (प्रथम), सांख्यिकी और संचालन अनुसंधान (प्रथम), कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रणाली (द्वितीय), रासायनिक (द्वितीय), सामग्री विज्ञान (द्वितीय), और जैविक विज्ञान (द्वितीय) इसमें शामिल हैं.


क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग पर आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर पी.वी. राव, डीन, योजना और प्रमुख, ने कहा, “आईआईटी दिल्ली इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर शीर्ष पचास संस्थानों में से एक है. विषय के आधार पर विश्वविद्यालय ने अपनी रैंकिंग में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है. ''